मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चंडीगढ़ कूच पर अड़े किसान, पुलिस से भिड़ंत

08:05 AM Aug 23, 2023 IST
हिसार-अम्बाला न्यू हाईवे पर पंजाब सीमा में धरना देते किसान संगठनों से जुड़े लोग। - हप्र/ टि्रन्यू
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून टीम
चंडीगढ़, 22 अगस्त
बाढ़ से खेत, मवेशियों और अन्य को नुकसान के कारण मुआवजे की मांग कर रहे किसान संगठनों से जुड़े अनेक लोग मंगलवार को चंडीगढ़ कूच पर अड़े रहे। इसके चलते कई जगह किसानों की पुलिस से भिड़ंत हुई। चंडीगढ़ सीमा पर करीब 4,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए। कुल 72 जगहों पर नाकेबंदी की गई। कई जगह पहले से ही धारा 144 लगी थी।
अम्बाला के पास शंभू बॉर्डर क्षेत्र में देर रात तक स्थिति तनावपूर्ण बनी रही। गौर हो कि किसान मजदूर संघर्ष समिति, भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी), बीकेयू (एकता आजाद), आजाद किसान समिति, दोआबा, बीकेयू (बेहरामके) और भूमि बचाओ मुहिम सहित 16 किसान संगठनों ने प्रदर्शन का आह्वान किया था। मंगलवार सुबह ही अम्बाला-हिसार बाईपास पर चंडीगढ़ कूच को निकले किसानों और पुलिस के बीच झड़प जैसी स्थिति पैदा हो गई। कुछ किसानों को बस में बिठाकर जब पुलिस ले गयी तो किसान इसी हाईवे पर पंजाब सीमा पर धरने पर बैठ गये और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। इस बीच, चंडीगढ़ की सीमाओं में सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध रहा। पुलिस अफसरों की मानें तो चंडीगढ़ में किसी भी किसान जत्थेबंदी को प्रवेश नहीं करने दिया गया।

अम्बाला-चंडीगढ़ सीमाक्षेत्र में मंगलवार को बारिश के दौरान तैनात रैपिड एक्शन फोर्स एवं पुलिस के जवान। - हप्र/ टि्रन्यू

उधर, पंजाब के फिरोजपुर, फरीदकोट और बठिंडा में किसानों का धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। फिरोजपुर में किसानों ने टोल प्लाजा पर धरना दिया और रोष जताया। किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि चंडीगढ़ में धरने को नाकाम करने के लिए सरकार किसान नेताओं को घरों से उठा रही है। फरीदकोट में छह किसान नेताओं को हिरासत में लिया गया है। बठिंडा में पुलिस ने 12 किसान नेताओं को हिरासत में लिया। अनेक अन्य इलाकों से भी किसान नेताओं को हिरासत में लिए जाने के समाचार हैं।

Advertisement

ससम्मान रिहाई की मांग भी जोड़ी किसान नेताओं ने हिरासत में लिए गए लोगों की ससम्मान रिहाई की भी मांग जोड़ी। उन्होंने केंद्र से 50 हजार करोड़ के विशेष पैकेज की मांग की। बर्बाद फसलों पर 50 हजार प्रति एकड़ के साथ-साथ किसान नेताओं ने प्रति मवेशी 1 लाख रुपए और रेत से भरे खेतों में खनन की इजाजत मांगी। बाढ़ में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा, क्षतिग्रस्त खेतों के लिए विशेष पैकेज, 1 साल के लिए सभी ऋण और ब्याज माफी की भी मांग की गयी।

वाहनों की तलाशी जारी चंडीगढ़ में सभी प्रवेश एवं निकास बिंदुओं पर सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस ने कई स्थानों पर अवरोधक लगाए हैं और वहां से गुजर रहे वाहनों की तलाशी ली जा रही है। जगह-जगह दंगा-रोधी वाहनों को तैनात किया गया है। तलाशी अभियान के दौरान कई जगह पुलिस बेरिकेड के पास जाम की स्थिति का सामना आम लोगों को करना पड़ रहा है।

लौंगोवाल झड़प मामले में केस दर्ज

संगरूर (निस) : लौंगोवाल में पुलिस और किसानों के बीच हुई झड़प और एक मौत मामले में पुलिस ने 18 किसान और 35 अज्ञात लोगों पर इरादा कत्ल, ड्यूटी में बाधा डालने, मारपीट का केस दर्ज किया है। इस बीच, किसान संगठनों ने ऐलान किया कि पुलिस की धक्केशाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Advertisement
Advertisement