मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

किसान-मजदूर और कर्मचारी संगठनों ने किये जगह-जगह प्रदर्शन

07:40 AM Feb 17, 2024 IST
शुक्रवार को शिमला में भारत बंद के दौरान सीटू वर्कर डीसी आफिस के बाहर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए। -ललित कुमार

सोलन, 16 फरवरी (निस)
हिमाचल में कई जगहों पर भारत बंद के आह्वान पर प्रदर्शन हुए। केंद्र की भाजपा सरकार पके खिलाफ मजदूरों, कर्मचारियों, किसानों, ट्रांसपोर्टर्स ने अपना रोष जताया। आज सारे देश में केंद्र सरकार के खिलाफ हड़ताल हो रही है। ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच का मानना है कि केंद्र सरकार पूरी तरह पूंजीपतियों के साथ खड़ी हो गई है। आर्थिक संसाधनों को आम जनता से छीनकर अमीरों के हवाले करने के रास्ते पर आगे बढ़ गई है। व्यापार को आसान करने के नारे की आड़ में मजदूरों के लिए बने 44 श्रम कानूनों को खत्म कर 4 मजदूर विरोधी लेबर कोड बनाकर पूंजीपतियों, उद्योगपतियों व कॉर्पोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए मजदूरों के एक सदी के संघर्ष से बनवाए श्रम कानूनों को खत्म कर दिया है। मजदूरों के लिए 12 घंटे की ड्यूटी, फिक्स टर्म व मल्टी टास्क और आउटसोर्स रोजगार नीति लागू कर दी है जिससे सामाजिक सुरक्षा भी खत्म हो गई है। मांगों को लेकर लोकनिर्माण विभाग रेस्ट हाउस से विभिन्न संगठन के कार्यकर्ताओं ने एटक के प्रदेशाध्यक्ष जगदीश चन्दर भारद्वाज व एटक कार्यकारणी अध्यक्ष अधिवक्ता शशि पंडित ने नेतृत्व में सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। रैली माल रोड से होते हुए ओल्ड डीसी ऑफिस सोलन तक हुई। इस मौके पर कॉमरेड हेमराज कामरेड अनूप, कॉमरेड अतुल भारद्वाज पराशर, कॉमरेड धर्मपाल ठाकुर, राजेन्द्र कुमार कश्यप, दिनेश शर्मा, नीलम कुमारी, कॉमरेड मोहित वर्मा, रामलाल इंदर ठाकुर, कॉमरेड वीना कटोच, किसान मोर्चा प्यारे लाल, अशोक ठाकुर सहित सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

Advertisement

निरथ में जमकर गरजे किसान, बागवान व मज़दूर

रामपुर बुशहर (निस) : हिमाचल किसान सभा, सीटू ने संयुक्त रूप से अखिल भारतीय किसान संयुक्त किसान मंच व संयुक्त ट्रेड यूनियन के भारत बंद के आह्वान पर आज रामपुर बुशहर उपमंडल के निरथ में निर्माणाधीन लूहरी जल विद्युत परियोजना (210) मेगावाट की प्रभावित पंचायतों के किसानों व मजदूरों ने अपनी मांगों को लेकर निरथ मे विरोध प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में लुहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट में कार्यरत मजदूर भी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे। विरोध प्रदर्शन को माकपा नेता राकेश सिंघा, डॉ.ओंकार शाद, किसान सभा जिला अध्यक्ष प्रेम चौहान,जिला महासचिव देवकी नंद, किसान सभा जिला सचिव पूर्ण ठाकुर, सीटू जिला कमेटी सदस्य रणजीत,लुहरी हाइड्रो प्रॉजेक्ट यूनियन के अध्यक्ष कपिल, देलठ पंचायत की पूर्व प्रधान कृष्णा राणा, हिमाचल हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दलीप कायथ, देहरा पंचायत की प्रधान सरोज वाला ने संबोधित किया।

मज़दूरों-किसानों ने निकाली रैली

मंडी (निस) : मज़दूर संगठनों के राष्ट्रीय आह्वान पर मंडी में मज़दूरों ने पड्डल मैदान से बाज़ार होते हुए उपायुक्त कार्यालय तक रैली निकाली और मोदी सरकार के खि़लाफ़ प्रदर्शन किया जिसमें किसान सभा, महिला समिति, नौजवान सभा, एसएफआई और एचपीएमआरए ने भी प्रदर्शन में भाग लिया। इस प्रदर्शन में आंगनवाड़ी, मिड डे मील, रेहड़ी फहड़ी, फोरलेन, मनरेगा व निर्माण मज़दूर, सफ़ाई मज़दूर,सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और आउटसोर्सिंग मज़दूरों ने हड़ताल की और केंद्र की मोदी सरकार के खि़लाफ़ विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर भूपेंद्र सिंह ने बताया कि आज की हड़ताल का आह्वान मोदी सरकार की मज़दूर विरोधी नीतियों का विरोध करना, बढ़ती महंगाई पर रोक लगाने के अलावा श्रम कानूनों को रद्द करने के फ़ैसले को वापस लेना है।

Advertisement

Advertisement