मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मृत बच्चों के परिजनों को न्याय की मांग, आंदोलन की चेतावनी

10:21 AM May 15, 2024 IST

महेंद्रगढ़, 14 मई (हप्र)
बीती 11 अप्रैल को गांव उन्हाणी के समीप हुए भयानक स्कूल बस हादसे में जान खोने वाले बच्चों के परिजनों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने समाजसेवी बलवान फौजी के नेतृत्व में एसडीएम के माध्यम से उपायुक्त के नाम ज्ञापन सौंपा। वहीं, उपायुक्त मोनिका गुप्ता के संज्ञान में मामला पहुंचने के बाद उन्होंने ग्रामीणों से वीडियो कान्फ्रेंस पर बात की तथा जल्द ही सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।
ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से हादसे की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज से कराने, आरोपी स्कूल निदेशक को गिरफ्तार करने, मृतक बच्चों के परिवार को एक करोड़ तथा घायलों को 50 लाख रुपये आर्थिक सहायता, मृतक बच्चों के परिवार को सरकारी नौकरी व नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा, मुख्य आरोपी एवं जीएल स्कूल संचालक को ग्रीवेंस कमेटी से निलंबित करने, स्कूल की मान्यता रद्द करने, हादसे में घायल बच्चों को भविष्य में सरकारी नौकरी देने तथा 100 प्रतिशत मेडिकल सर्टिफिकेट देने की मांग की। इस दौरान ग्रामीणों ने घटनास्थल या दोनों गांवों के बीच में बच्चों की याद में स्मारक बनाने की भी मांग रखी। ग्राम पंंचायत के सदस्यों का कहना है कि पंचायत की ओर से जिला प्रशासन स्मारक के लिए नि:शुल्क जमीन उपलब्ध कराई जाएंगी। एसडीएम ने ग्रामीणों को तुरंत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। वहीं उपायुक्त ने कहा कि बृहस्पतिवार को नागरिक अस्पताल में सीएमओ को बैठने के आदेश दिए जाएंगे तथा सभी घायलों का 100 प्रतिशत मेडिकल बनवाया जाएगा। इसके अलावा मुख्य आरोपी स्कूल संचालक को भी तुरंत गिरफ्तार करने के आदेश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि आचार संहिता लगने के कारण अन्य मांगों को अभी पूरा नहीं किया जा सकता है। सरकार तक उनकी मांग पहुंचा दी जायेगी तथा 4 जून के बाद सभी मांगों को पूरा कराया जाएगा। उपायुक्त ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जल्द ही पीड़ित परिवार के सदस्यों तथा पंचायत के सदस्यों से मुलाकात करेंगी।
ग्रामीण ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि अगर 17 मई तक उनकी मांग पूरी नहीं होती है तो 20 मई को एसडीएम कनीना कार्यालय का घेराव किया जाएगा। 21 मई को महेंद्रगढ़ के लघु सचिवालय के बाहर 54 गांवों की महापंचायत का भी आयोजन किया जाएगा। ग्रामीणों ने कहा कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं होती तो ग्रामीण चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

Advertisement

Advertisement