मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Fall in the Rupee रुपये में गिरावट: शुरुआती कारोबार में 83.75 प्रति डॉलर पर पहुंचा

10:15 AM Sep 30, 2024 IST

मुंबई, 30 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Fall in the Rupee  शेयर बाजार में नकारात्मक रुख और विदेशी पूंजी की निकासी के बीच, रुपये ने सोमवार को शुरुआती कारोबार में छह पैसे टूटकर 83.75 प्रति डॉलर पर कारोबार शुरू किया।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, कच्चे तेल  की कीमतों में बढ़ोतरी और महीने के अंत में आयातकों द्वारा बढ़ी मांग के चलते रुपये पर दबाव पड़ा है। प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती भी रुपये की गिरावट का कारण बनी।

Advertisement

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में, रुपये ने 83.72 प्रति डॉलर पर शुरुआत की, लेकिन इसके बाद 83.75 प्रति डॉलर तक लुढ़क गया, जो पिछले बंद भाव से छह पैसे की गिरावट दर्शाता है। शुक्रवार को रुपये का मूल्य 83.69 प्रति डॉलर था।

इस बीच, अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ 100.17 पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड के भाव भी 0.71 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 72.49 डॉलर प्रति बैरल पर बने हुए हैं।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को बिकवाल रहने की स्थिति में 1,209.10 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Advertisement
Tags :
‘डॉलरCrude OilCurrency ExchangedollarEconomic NewsFinancial MarketForexInvestmentRupeeStock MarketTradingआर्थिक समाचारकच्चा तेलनिवेशमुद्रा विनिमयरुपयेवित्तीय बाजारविदेशी मुद्राव्यापार,शेयर बाजार