For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

टीचर भर्ती के नाम पर फर्जी वेबसाइट, निजी खाते में ले रहे फीस

09:01 AM Jun 27, 2024 IST
टीचर भर्ती के नाम पर फर्जी वेबसाइट  निजी खाते में ले रहे फीस
बुधवार को टीचर भर्ती के नाम पर वेबसाइट पर वेकेंसी, निजी खाते में ले रहे फीस।
Advertisement

गुरुग्राम, 26जून (हप्र)
सरकार अगर किसी भी पद की नौकरी के आवेदन निकालती है तो वह आवेदन के लिए ली जाने वाली फीस हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) के नाम से ही लेती है। इन दिनों सर्व शिक्षा अभियान के नाम से एक वेबसाइट पर टीचर की वेकेंसी के लिए आवेदन कराने का फार्म जारी किया गया है। आवेदन के बाद उसकी फीस निजी बैंक खाते में बार कोड के माध्यम से ली जा रही है। एक युवा को इस पर शक हुआ। उसने इस तरह से साइबर ठगी की आशंका जताई है।
इस वेबसाइट पर लाल-सफेद रंग में लोगो लगाया गया है, जिस पर लिखा है-सर्व शिक्षा अभियान, वन स्टॉप फॉर सक्सेस। वेबसाइट पर तस्वीरों में शिक्षा, स्कूल, बच्चे, टीचर्स को दिखाया गया है। इसके नीचे वेकेंसी दी गई है। जहां लिखा है-पद का नाम: सर्व शिक्षा अभियान भर्ती 2024 कंप्यूटर टीचर नौकरी के लिए पद वेतन 49300/-, योग्यता: 12 वीं पास या कंप्यूटर डिप्लोमा, इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करें। इसी लाइन के नीचे आवेदन के लिए फार्म दिया गया है, जो कि ऑनलाइन ही भरना है। वेबसाइट पेज की राइट साइड में नीचे की तरफ बॉक्स में कुछ अन्य वेकेंसी भी दी गई हैं। जोकि कम्प्यूटर टीचर, लैब तकनीशियन, कार्यालय स्टाफ, चपरासी की नौकरी के लिए हैं।
इन सभी पदों पर नौकरियों के लिए फार्म भरने के बाद आवेदन फीस का ऑप्शन आता है। जहां एक क्यूआर कोड दिया गया है। क्यूआर कोड को स्कैन करके 980 रुपये पेमेंट मांगी गई है। खास बात यह है कि पेमेंट के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने पर बैंकिंग नाम दीपक कुमार लिखा आता है। वहीं यूपीआई आईडी में रजिस्ट्रेशन फी 012 एट दा रेट आईडीएफसी बैंक लिखा है। इस वेबसाइट पर नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवक को जब पता चला कि निजी खाते में आवेदन फीस ली जा रही है तो उन्होंने पेमेंट नहीं की। उन्हें शक हुआ कि यह वेबसाइट फ्रॉड है। इसके माध्यम से साइबर ठगी की जा रही है।
उनकी मांग है कि शासन-प्रशासन को इस तरह की वेबसाइट की जांच करनी चाहिए। कहीं भी गड़बड़ी है तो उस पर कार्रवाई हो।

मुझे इस बारे में जानकारी नहीं

इस तरह की वेकेंसी के बारे में जब गुरुग्राम में सर्व शिक्षा अभियान की इंचार्ज मोहिनी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। ना ही इस तरह की वेबसाइट पर वेंकेंसी की कोई नॉलेज है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×