For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शाह का फर्जी वीडियो, तेलंगाना के सीएम को नोटिस

07:02 AM Apr 30, 2024 IST
शाह का फर्जी वीडियो  तेलंगाना के सीएम को नोटिस
रेवंत रेड्डी।-प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (एजेंसी)
दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर फैलाए गये केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कथित फर्जी वीडियो के सिलसिले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को एक मई को जांच में शामिल होने को कहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पुलिस ने रेड्डी समेत कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के पांच सदस्यों को नोटिस भेजा है। रेड्डी ने उक्त वीडियो ‘एक्स’ पर पोस्ट किया था। उन्हें अपना मोबाइल फोन भी साथ लाने को कहा गया है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने ‘एक्स’ और अन्य सोशल मीडिया मंचों को भी पत्र लिखा है। उनसे इस फर्जी वीडियो के स्रोत और इसे फैलाने वालों के बारे में जानकारी मांगी गयी है।
दिल्ली पुलिस के विशेष सेल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की शिकायत पर रविवार को प्राथमिकी दर्ज की थी। भाजपा ने भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।
आरक्षण पर बिगाड़ा बयान
कथित फर्जी वीडियो में, तेलंगाना में धार्मिक आधार पर मुसलमानों के लिए आरक्षण समाप्त करने की प्रतिबद्धता जताने का संकेत देने संबंधी शाह के बयान को तोड़-मरोड़कर इस तरह दिखाया गया है, जैसे कि वह हर तरह का आरक्षण समाप्त करने की वकालत कर रहे हों। भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस की तेलंगाना इकाई शाह का फर्जी वीडियो फैला रही है, जिसे काट-छांट कर तैयार किया गया है और इससे हिंसा भड़क सकती है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, इस मामले में देशभर में गिरफ्तारियां हो सकती हैं।’
चुनाव आयोग में भी शिकायत

नयी दिल्ली में सोमवार को मीडिया से बातचीत करते केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य भाजपा नेता। -मानस रंजन भुई

भाजपा ने सोमवार को कांग्रेस के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि उसने चुनाव प्रक्रिया को पटरी से उतारने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक ‘बेहद फर्जी और विरूपित’ वीडियो प्रसारित किया। भाजपा ने कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपने आधिकारिक हैंडल से फर्जी वीडियो पोस्ट कर लोगों के बीच भ्रम पैदा करने की कोशिश की है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया विभाग के प्रभारी अनिल बलूनी के नेतृत्व में भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ भी शिकायत की। आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी हिंसा को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रही है।

Advertisement

असम में कांग्रेस पदाधिकारी गिरफ्तार
गुवाहाटी (एजेंसी)
शाह का फर्जी वीडियो शेयर करने के आरोप में असम पुलिस ने रीतम सिंह नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि वह असम कांग्रेस से जुड़े हैं और पार्टी के ‘वार रूम’ संयोजक के तौर पर काम करते हैं।

‘विरोधी सामाजिक कलह पैदा करने के लिए मेरे, अमित शाह और जेपी नड्डा जैसे नेताओं के बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश करने के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं। मेरी आवाज में ये लोग फर्जी वीडियो बना रहे हैं, जिससे खतरा पैदा हो रहा है।’ मोदी ने दावा किया कि अगले एक महीने में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना है।
-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री (सतारा में)

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×