For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, संचालक सहित 7 गिरफ्तार

01:36 PM Jun 03, 2023 IST
फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़  संचालक सहित 7 गिरफ्तार
Advertisement

गुरुग्राम, 2 जून (हप्र)

Advertisement

पुलिस ने आज एक ऐसे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है जो विदेशी नागरिकों को कस्टमर स्पोर्ट सर्विस देने के नाम पर ठगी करते थे। संचालक समेत 7 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों द्वारा वारदात को अंजाम देने के लिए प्रयोग की जाने वाली स्क्रिप्ट, 5 लैपटॉप, 7 मोबाइल फोन, 2 क्रिप्टोकरंसी हार्डवेयर वॉलेट लेजर व अन्य सामान बरामद िकया गया है।

एसीपी क्राइम ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में इसका खुलासा करते हुए बताया कि निरीक्षक सईद अहमद (प्रबंधक थाना साइबर साउथ), निरीक्षक अमित, (प्रबंधक थाना साइबर पश्चिम) की टीम को विदेशी लोगों को कस्टमर स्पोर्ट सर्विस देने तथा फर्जी रिफंड देने के नाम पर धोखाधड़ी से ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर के संबंध में सूचना प्राप्त हुई।

Advertisement

इस पर साइबर थाना दक्षिण की पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त स्थान पर रेड की गई, जहां अवैध रूप से चलाए जा रहे फर्जी कॉल सेंटर का फंडाफोड़ करके मुख्य संचालक मोहम्मद जफर इकबाल (38), नूर हुसैन (28), सुमित (32), अभिषेक मिश्रा (30), शेख इब्राहिम (28), अभिषेक गुप्ता (35) व मोहम्मद आदिल (32) को काबू किया गया। बिना किसी वैध लाइसेंस के अवैध रूप से कॉल सेन्टर चलाने पर इनके खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया।

ऐसे फंसाते थे झांसे में

पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये पिछले एक महीने से किराये पर फ्लैट लेकर वहां से रोजाना करीब 4 से 5 हज़ार विदेशी लोगों को पेपाल नॉर्टन अमेजॉन के अनऑथराइज्ड चार्ज के रिफंड देने के लिए ईमेल के माध्यम से टोल फ्री नंबर भेजते थे। जब कस्टमर टोल फ्री नंबर पर कॉल करता था तो उसके कंप्यूटर में एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करवा कर उसके कंप्यूटर का एक्सेस ले लिया जाता था तथा कंप्यूटर की स्क्रीन को काला कर उसके बैंक खातों में अमाउंट बढ़ा हुआ दिखाया जाता था तथा इस सर्विस के नाम पर गिफ्ट/बीटीसी के माध्यम से 250-300 डॉलर चार्ज लेने के नाम पर ठगी करते थे तथा कस्टमर को गुमराह करके उनसे एप्पल, गूगल प्ले, टारगेट व इबे के गिफ्ट कार्ड खरीदवाकर उनके नंबर नोट कर लेते थे तथा अपने जानकार से इन गिफ्ट कार्ड को चीन में रीडीम करवाते थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×