मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

फेस सीरम स्किन पर लायें कुदरती चमक

06:34 AM Aug 27, 2024 IST

नीलोफर
फेस सीरम विशेष रूप से चेहरे की केयर करने वाले ब्यूटी उत्पाद होते हैं, ये चेहरे की त्वचा की गहरी परतों में जाकर उसे हाईड्रेट करते हैं, पोषण प्रदान करते हैं और कुदरती चमक बढ़ाते हैं। क्योंकि ये अत्यधिक केंद्रित फार्मूले के साथ बनाये जाते हैं, जो त्वचा को बिल्कुल जीवंत कर देते हैं। फेस सीरम में बहुत ही पॉवरफुल इंग्रेडिएंट्स होते हैं। ये बहुत छोटे-छोटे मॉलिक्यूल्स से बने होते हैं। ये त्वचा में बहुत गहरे तक जाकर उसकी टूट-फूट दुरुस्त करते हैं। फेस सीरम कई तरह के होते हैं। इनका उपयोग तब बेहतर होता है, जब उम्र बढ़ने लगे और चेहरे में बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने लगें। क्योंकि इस उम्र में त्वचा का कोलेजन धीमा हो जाता है, ऐसे में त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। इससे छुटकारा दिलाने में फेस सीरम काफी मददगार होते हैं। जानिये कौन सा फेस सीरम हमारी त्वचा को किस तरह से फायदा पहुंचाता है।

Advertisement

एंटी एजिंग नाइट सीरम

जब उम्र बढ़ने लगे, चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगें तो इस सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। ये सीरम चेहरे की गंदगी को पूरी तरह निकाल देते हैं। त्वचा को गहरे तक जाकर हाइड्रेट करते हैं, जिससे उसका मुरझायापन दूर हो जाता है या कम होता है। हालांकि दुनिया की कोई चीज कभी उम्र को रोक नहीं सकती, लेकिन यह बढ़ती उम्र की रफ्तार धीमी कर देता है और चेहरे के दाग-धब्बों को या तो पूरी तरह खत्म कर देता है या काफी हल्का कर देता है। इससे झुर्रियां नजर नहीं आतीं। वास्तव में ये कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं। इस सीरम का एक घटक रेटिनोल होता है। यह कोलेजन के टूटने को रोकता है या धीमा करता है, जिससे त्वचा टाइट रहती है।

विटामिन सी फेस सीरम

विटामिन सी साफ, सुंदर और मुलायम त्वचा पाने में बहुत मददगार होती है। विटामिन सी फेस सीरम चेहरे की त्वचा को आकर्षक बनाता है। यह अकेले ऐसा नहीं करती बल्कि इस सीरम में मौजूद विच हेजल हाईल्यूरोनिक एसिड तथा फेरुलिक एसिड के साथ त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी बढ़ती है, महीन झुर्रियां कम होती हैं या गायब हो जाती हैं। चेहरा रंगत से भरपूर नजर आता है।

Advertisement

उबटन फेस सीरम

यह एक प्राकृतिक फेस सीरम है, इससे चेहरे की त्वचा चमकदार और साफ होती है। यह उत्पाद हाईल्युरोनिक एसिड तेल और खनिजों से समृद्ध होता है। यह सीरम त्वचा की झुर्रियां दूर करता है और बढ़ती उम्र की रफ्तार को धीमा करता है। इसे दो बार लगाना चाहिए, एक बार त्वचा साफ करने के लिए और दूसरी बार इसे साफ त्वचा में लगाना चाहिए, तब इसके फायदे और स्पष्ट दिखते हैं।

ग्रीन टी फेस सीरम

यह पीएच संतुलित हल्का और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त सीरम है। इसमें प्राकृतिक रूप से सक्रिय तत्व होते हैं। यह सिलिकॉन और पैराबेन मुक्त होता है। स्वस्थ त्वचा के लिए इसे दिन में दो बार लगाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा एक बार फिर से खिल उठती है।

गुलाब फेस सीरम

इस सीरम में गुलाब का तेल, चुकंदर का अर्क और विटामिन ई जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं। ये पूरी तरह शाकाहारी सीरम है। यह चेहरे की त्वचा की मॉश्चराइजिंग, ब्राइटनिंग करता है और फ्री रेडिकल्स से मुक्ति दिलाता है। यह त्वचा को फूलों की माफिक सुंदर और खुशबूदार बनाता है।
निश्चित रूप से ढीली और मुरझाती त्वचा को फेस सीरम कसावट पूर्ण बनाते हैं। साफ-सुथरी और जितना संभव है, दाग-धब्बों से मुक्त करते हैं। इनसे चेहरे की ग्लो बढ़ती है। खासकर विटामिन सी सीरम से चेहरे में कसाव आता है। मुहांसों से मुक्ति मिलती है और त्वचा की टूट फूट भी सही होती है। लेकिन फेस सीरम के कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए बाजार से सीधे कोई फेस सीरम लाकर चेहरे में अप्लाई करने से बेहतर है, स्किन एक्सपर्ट से अपनी त्वचा का टाइप जान लें और उसी के अनुरूप सीरम इस्तेमाल करें। क्योंकि कुछ लोगों की स्किन बहुत सेंसेटिव होती है और अगर उसमें प्रतिकूल सीरम इस्तेमाल हो जाए तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement