For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शराब फैक्टरी के टैंक में धमाका, एक कर्मचारी की मौत

11:03 AM May 08, 2024 IST
शराब फैक्टरी के टैंक में धमाका  एक कर्मचारी की मौत
सोनीपत के गांव जाहरी की शराब फैक्टरी के टैंक में धमाके के बाद उठती आग की लपटें। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 7 मई (हप्र)
गांव जाहरी स्थित शराब फैक्टरी में मंगलवार दोपहर अचानक स्पिरिट (एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल) टैंक में आग लगने से ब्लॉस्ट हो गया। टैंक में जांच कर रहा कर्मचारी ब्लॉस्ट की चपेट में आने के बाद पास के ही एक खेत में जाकर गिरा और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। उसके बाद आग भड़क गई। आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा था कि करीब 4 घंटे बाद दूसरे टैंक में भी ब्लॉस्ट हो गया। इस दौरान आग पर काबू पाने में लगा फायर कर्मी गिरकर घायल हो गया।
सोनीपत समेत 7 जिलों से आयी फायर ब्रिगेड की 30 गाड़ियां आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं। मामले की सूचना के बाद डीसी भी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने के प्रबंधों का जायजा लिया। मंगलवार को गांव जाहरी स्थित शराब फैक्टरी में कर्मचारी रोज की तरह अपने काम में लगे थे। दोपहर करीब 12 बजे अचानक स्पिरिट टैंक में ब्लॉस्ट हो गया। जिससे टैंक पर चढ़कर जांच कर रहे कर्मचारी गांव सांदल निवासी संदीप करीब 120 फीट उछलकर चारदीवारी से सटे खेत में जा गिरा। हादसे में उनकी मौके पर ही मौत हो गई। आसपास काम कर रहे कर्मचारियों ने भाग कर जान बचायी। जिस टैंक में ब्लॉस्ट हुआ उसमें करीब 20 हजार लीटर स्पिरिट बताया जा रहा है। उसके बाद फैक्टरी में आग लग गई। आग लगी देख कर्मचारी बाहर की ओर भागे। जिसके बाद मामले की सूचना अग्निशमन विभाग की टीम को दी गई। आग की सूचना के बाद सोनीपत समेत 7 जिलों से अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर बुलाई गई। टीम आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही थी शाम करीब 4 बजे दूसरे टैंक में ब्लॉस्ट हो गया। उसमें पहले ही लीकेज हो रही थी। जिससे फायरकर्मी गांव गढ़ी ब्राह्मणान निवासी अमरजीत सिंह घायल हो गया। उनका पैर दो जगह से टूट गया। उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अभी आग लगने के कारणों का पता नहीं लग सका है। रात करीब 10 बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था। अग्निशमन विभाग के सहायक मंडल अधिकारी राजेंद्र सिंह दहिया ने बताया कि आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है। इसके लिए सोनीपत के अलावा पानीपत, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, करनाल, झज्जर से भी अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर बुलाई गई है। विभाग की 30 गाड़ी आग पर काबू पाने में लगी है। उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि रात तक आग पर काबू पा लिया जायेगा।

दूसरा टैंक हुआ लीक, फिर लग गई आग

जिस टैंक में ब्लॉस्ट हुआ उसके साथ ही फैक्टरी में एक अन्य स्पिरिट टैंक था। टैंक में ढाई लाख लीटर स्पिरिट बताया जा रहा था। वह टैंक भी लीक हो गया। उसमें आग पहुंचने से रोकने के प्रयास किए गए, लेकिन शाम 4 बजे उसमें आग लग गई। उसमें ब्लॉस्ट से फायरकर्मी घायल हो गया। बताया जा रहा है कि दोनों टैंक में एक साथ ब्लॉस्ट होता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

Advertisement

"फैक्टरी में आग लगने के बाद मुख्यालय को सूचना दे दी गई है। शुरुआती जांच में लग रहा है कि गर्मी अधिक होने के चलते टैंक में ब्लास्ट हो गया। हालांकि पूरी स्थिति का आकलन आग पर काबू करने के बाद जांच में किया जाएगा।
नरेंद्र कौशिक, उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त

"फैक्टरी में आग की सूचना मिली थी, मौके पर पहुंचकर बचाव प्रबंधों का जायजा लिया है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां अलग-अलग जगह से बुलवाई गई हैं। आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है।
डॉ. मनोज यादव, डीसी सोनीपत

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×