मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आध्यात्मिकता को जीवन में आत्मसात करने के तरीके समझाए

08:04 AM Apr 26, 2024 IST
अम्बाला शहर में ब्रह्मकुमारी केंद्र में मुख्य अतिथियों के साथ समारोह का उद्घाटन करते आयोजक। -हप्र
Advertisement

अम्बाला शहर, 25 अप्रैल (हप्र)
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के स्थानीय सेवा केन्द्र 16 कंच घर में प्रशासनिक विंग का सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें मुख्यातिथि आईपीएस सृष्टि गुप्ता व आईएएस रवि मीणा थे। इस मौके पर विशेष रूप से संस्था के मुख्यालय माऊंट आबू से पधारे वरिष्ठ भ्राता प्रशासक सेवा प्रभाग के प्रमुख बह्माकुमार हरीश व ब्रह्माकुमारी येशू, चंडीगढ से ब्रह्माकुमारी अदिति व ब्रह्माकुमारी मधु दीदी उपस्थित रहे।
उन्होंने बताया कि प्रशासनिक कार्यों में तनावमुक्त रहकर प्रशासन को सुचारू रूप से चलाने के लिए आध्यात्मिकता को किस प्रकार अपने जीवन में आत्मसात किया जा सकता है। वक्ताओं ने बताया कि अध्यात्म हमें सभी को संतुष्ट करते हुए व अपने कर्तव्यों को निभाते हुए सभी से सद्व्यवहार करना सिखाता है। ब्रह्माकुमारी अदिति ने मेडिटेशन का महत्व समझाकर उस परमपिता परमात्मा की शक्तियों द्वारा सभी को असीम शांति का अनुभव करवाया।
बीके मधु ने बताया कि हमें सबको केवल देना है, लेने की किसी भी प्रकार की कोई इच्छा ना हो। एएसपी सृष्टि गुप्ता ने संस्था की गतिविधियों की सराहना की और कहा कि हमें अपनी सुबह की दिनचर्या को बहुत व्यवस्थित रखना होगा ताकि सभी कार्य सुचारु रूप से चल सकें। रवि मीणा ने कहा कि मेडिटेशन द्वारा हमें अपने मन को नियंत्रण करना सीख कर जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। इस मौके पर चीफ मेडिकल ऑफिसर राकेश, जिला युवा अधिकारी अर्शदीप, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुधीर कालडा, डिप्टी डायरेक्टर एग्रीकल्चर डॉ जसविंदर सिंह सहित अनेक अधिकारी एवं बुद्धिजीवी वर्ग के लोग मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement