For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश में बीते साढ़े नौ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में हुए बेहतरीन कार्य : सीमा त्रिखा

08:51 AM Jul 14, 2024 IST
प्रदेश में बीते साढ़े नौ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में हुए बेहतरीन कार्य   सीमा त्रिखा
बल्लभगढ़ में शनिवार को आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के कॉन्फ्रेंस-सह-प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ करतीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, विधायक नरेन्द्र गुप्ता तथा तिगांव विधायक राजेश नागर व अन्य। -निस
Advertisement

बल्लभगढ़, 13 जुलाई (निस)
हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े नौ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। जिससे प्रदेश में शिक्षा का स्तर बड़ा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में सरकार विद्यार्थियों को सुगम और अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा प्रदेश सरकार अपनी लाभकारी योजनाओं के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा आज शनिवार को सेक्टर-82 स्थित शिव नाडर स्कूल के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति की कॉन्फ्रेंस-सह-प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर फरीदाबाद विधायक नरेन्द्र गुप्ता तथा तिगांव विधायक राजेश नागर विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य विद्यालय में गठित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) को उसके मूल कार्यों तथा दायित्वों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। जिससे की विद्यालय में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने आगे कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्षों में वर्तमान सरकार ने बल्लभगढ़ एवं मोहना में महिला कॉलेज, सेक्टर-23 में को.एड कॉलेज, नचोली, दयालपुर में कॉलेज का निर्माण कराया है। आने वाले समय में 92 सरकारी स्कूलों की बिल्डिंगों का नवीनीकरण एवं निर्माण कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही 500 टीचरों का प्रमोशन किया जाएगा तथा खाली पदों पर नये शिक्षक नियुक्त होंगे।
विधायक राजेश नागर ने कहा कि भारत एक युवा देश है। भारत की आबादी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी युवाओं की है। वर्तमान में देश में आईआईटी की संख्या 2014 के बाद बढ़ी हैं तथा प्रदेश सरकार हर जिले में मॉडल संस्कृति स्कूल खोलने का कार्य कर रही है।
विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि आज इस प्रांगण में आयोजित यह एसएमसी कॉन्फ्रेंस शिक्षा मंत्री की एक सराहनीय पहल है। एक व्यक्ति के जीवन में उसके गुरु या शिक्षक की भूमिका बहुत अहम होती है।
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने जिला के टॉपर तथा ज़ीमैंस, नीट जैसी परीक्षाओं में सफल होने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले एसएमसी सदस्यों, प्रिंसिपलों एवं स्टार टीचरों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक हिमांशु चौहान, शिव नाडर स्कूल की डायरेक्टर.प्रिंसिपल अंजू वल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी मुनि राम, बीईओ मनोज मित्तल, बीईओ महिंद्र, बीईओ सतीश चौधरी, जिला फरीदाबाद के सभी स्कूलों की एसएमसी सदस्य तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×