For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

फरीदाबाद में 24 उम्मीदवारों के सियासी भाग्य का फैसला आज करेगी ईवीएम

08:58 AM Jun 04, 2024 IST
फरीदाबाद में 24 उम्मीदवारों के सियासी भाग्य का फैसला आज करेगी ईवीएम
कृष्णपाल गुर्जर, भाजपा। महेन्द्र प्रताप सिंह, कांग्रेस। सुनील तेवतिया, इनेलो
Advertisement

राजेश शर्मा/देशपाल सौरोत
फरीदाबाद/पलवल, 3 जून
फरीदाबाद लोकसभा के चुनावी रण में उतरे कुल 24 उम्मीदवारों की सियासी आज तय होगी। गत 25 मई को हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा के कृष्णपाल गुर्जर, कांग्रेस के महेन्द्र प्रताप सिंह, इनेलो से सुनील तेवतिया, बसपा से किशन ठाकुर व जजपा से नलिन हुड्डा सहित कुल 24 उम्मीदवारों के मत ईवीएम मशीनों में बंद हैं, जिसको लेकर सभी उम्मीदवारों की धड़कनें तेज हैं। लोकसभा क्षेत्र की जनता की निगाहें परिणाम पर टिकी हुई हैं और हर कोई मतगणना को लेकर उत्सुक है। लोकसभा क्षेत्र के 6 विधानसभा क्षेत्रोंं की मतगणना फरीदाबाद में जबकि 3 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना पलवल में होगी। फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के जनरल ऑब्जर्वर अक्षय कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है जबकि पलवल जिला में होने वाली मतगणना को लेकर मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी मनोज कुमार वर्मा को काउंटिंग आब्जर्वर नियुक्त किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 की मतगणना के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केन्द्रों पर पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जिला फरीदाबाद के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में 14-14 टेबल मतगणना केन्द्रों पर लगाए गए हैं। जहां विधानसभा क्षेत्रों में 17 से 21 राउंड में विधानसभा क्षेत्र वार मतगणना की जाएगी। सभी विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए मीडिया केंद्रों में सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्र की राउंड वाइज मतगणना की जानकारी सुनिश्चित की जाएगी। बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र की सुषमा स्वराज राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-2 में, फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र की लखानी धर्मशाला में, बड़खल विधानसभा क्षेत्र की एनआईटी-2 की खान दौलतराम धर्मशाला में, पृथला विधानसभा क्षेत्र की लिए सेक्टर-16 के पंजाबी भवन में, तिगांव विधानसभा क्षेत्र की गुर्जर भवन सेक्टर-16 में, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र की सेक्टर-14 के डीएवी स्कूल के ऑडिटोरियम में मतगणना होगी वहीं पलवल जिला की तीनों विधानसभा क्षेत्र पलवलए होडल और हथीन की मतगणना पलवल के डॉण.भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में होगी। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी तथा मतगणना वोट हेल्पलाइन ऐप पर भी उपलब्ध रहेगी।
लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या
फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में कुल 2430212 वोटर हैं। फरीदाबाद जिले में कुल 1739589 और पलवल जिले में 690623 वोटर हैं। जिनमें 1111586 महिला वोटर व 1318507 पुरुष वोटर शामिल हैं। इसके अलावा 116 ट्रांसजेंडर वोट हैं। वहीं सर्विस वोटरों की संख्या 6336 हैं। 25 मई को हुए लोकसभा चुनाव में लगभग 14 लाख मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। इस सीट पर केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व पांच बार विधायक रहे हरियाणा के पूर्व कैबिनेट मंत्री महेन्द्र प्रताप सिंह के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement