मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चुनाव परिणाम पर सबकी नजरें, नागरिकों को भी नयी सरकार से उम्मीदें

07:24 AM Oct 08, 2024 IST

गुरुग्राम,7 अक्तूबर (हप्र)
गुरुग्राम जिले में कल विधानसभा चुनाव परिणाम आने वाले हैं उम्मीदवारों के भविष्य के साथ-साथ नागरिकों की उम्मीद के भविष्य का भी फैसला होगा। खासतौर पर उद्योग जगत जो विधानसभा चुनाव में चुप्पी साधे रहा कहीं भी किसी का कोई बयान, मांग तक नहीं आई। इस बड़े समुदाय के एक हिस्से का प्रतिनिधित्व करने वाले पवन यादव का कहना है कि जब भी नयी सरकार आती है, जरूर कुछ न कुछ नया होता है पिछली सरकार ने भी जो हो सका किया। अब जनता नहीं सरकार चलेगी या पुरानी सरकार को ही बहाल करेगी, हम भी उन पर अपनी उम्मीदों का भविष्य रख रहे हैं। उन्होंने बताया कि उद्योग जगत की क्या मांगे हैं, क्या जरूरत है सबको पता है उन्हें दोहराने की जरूरत नहीं है लेकिन समय के साथ-साथ कुछ न कुछ नया होना चाहिए।

Advertisement

सड़क, सीवर और पानी अहम मुद्दे

उद्यमियों के एक और संगठन के प्रतिनिधि दीपक मैनी का कहना है कि हम तो काफी आवाज बुलंद करते रहे हैं बड़ी मांगे हैं, उनका समाधान जरूर सरकार करेगी लेकिन सड़क, सीवर, पानी, कूड़ा जैसी की ऐसी चीजें हैं जिन पर तत्काल काम करने की जरूरत है।
पिछले कई साल पर उनमें काफी कम हुआ है लेकिन काफी कम और होना है वास्तव में उद्योग क्षेत्र में इन सभी सुविधाओं का काफी अभाव है खासतौर पर पार्किंग की हालत बहुत   खराब है।

रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने भी जताई समस्याएं सुधरने की आस

गुरुग्राम के विभिन्न मुद्दों को उठाते रहे रवा रवा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह यादव का कहना है कि पुरानी सरकार थी और अब चुनाव के बाद नयी सरकार आएगी । भाजपा की हो या दूसरी पार्टी की, हमारी मांगें काफी विस्तृत हैं।
उनका कहना है कि सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आवास की समस्या पर लोगों के बीच बैठकर समाधान करें हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण टाउन प्लानिंग, डीटीपी, नगर निगम इन सबको बैठकर इनका समाधान करना होगा। चंडीगढ़ में बैठकर फाइल पर योजनाएं बनाने से उन पर काम नहीं हो पा रहा है।
सरकार जब टैक्स वसूली करती है तो बदले में उन्हें कुछ मिलता है या नहीं मिलता गुरुग्राम में इस पर विचार करना जरूरी है। सरकार ने महानगर निगम भी बना दिया सब पर विचार करें कि क्या काम उनके मुताबिक हुआ है।

Advertisement

ऑटो रिक्शा वालों को भी आस
गुरुग्राम में लगभग 25000 ऑटो रिक्शा चलाते हैं इसका मतलब साफ है कि इतने ही परिवार की रोजी-रोटी इसे चलती है इनका प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था के प्रतिनिधि राजेश शर्मा का कहना है कि सरकार उनके बारे में भी जरूर कोई न्याय करें पुराने ऑटो रिक्शा है उनमें दुआ है दुनिया भर की कमियां ट्रैफिक पुलिस निकलती है उनके साथ अन्याय होता है ऐसे लोग क्या करें सरकार की तरफ से आसपास के गांव को गुरुग्राम तक लाने ले जाने के लिए कोई बस व्यवस्था ठीक से नहीं है केवल खाना पूर्ति हो रही है यह ऑटो रिक्शा ही उसे लाते हैं ऐसे में सरकार उन्हें पॉल्यूशन फ्री ऑटो रिक्शा उपलब्ध करा सकती है सरकार बड़ी-बड़ी बसें अपने खर्चे पर चलने की बजाय भीड़ वाले इलाकों में ऑटो रिक्शा को प्राथमिकता दे।

वकीलों ने जतायी उम्मीद
जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज का कहना है कि राजनीति से हटकर इस विधानसभा चुनाव में अधिवक्ताओं को भी काफी उम्मीद है रही है और अपनी बात भी स्पष्ट रूप से कहते रहे हैं खासतौर पर अधिवक्ताओं को चैंबर्स की जरूरत है। गुरुग्राम में अधिवक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है यह लोगों को न्याय दिलाने के लिए एक अच्छी खबर है लेकिन सरकार की तरफ से जो जस्टिस टावर बन रहा है उसमें अधिवक्ताओं को चेंबर का प्रावधान नहीं किया गया है सरकार से बार-बार मांग की गई थी अब पुरानी सरकार नई बने या नई सरकार बने हम चाहते हैं कि अधिवक्ताओं की मांगों पर बात जरूर हो क्योंकि जो भी अधिवक्ताओं की मांग है वह जनता से जुड़ी हुई है।

Advertisement