For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘प्रत्येक व्यक्ति योग को अपनी जीवनशैली में करे शामिल’

08:56 AM Jun 20, 2024 IST
‘प्रत्येक व्यक्ति योग को अपनी जीवनशैली में करे शामिल’
फरीदाबाद में बुधवार को जनकल्याण पार्क सेक्टर-7 सी में पतंजलि योगपीठ के तत्वावधान में लगाये योग शिविर में वरिष्ठ भाजपा नेता अजय गौड़ का बुक्के देकर स्वागत करते लोग। -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 19 जून (हप्र)
विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता अजय गौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण भारत की योग रूपी धरोहर को पूरा विश्व अपना चुका है और इससे लाभान्वित भी हो रहा है। हरियाणा सरकार भी प्रदेशभर में योग शिविरों के माध्यम से लोगों को योग के प्रति जागरुक कर रही है, क्योंकि मौजूदा समय में मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए प्रत्येक व्यक्ति को योग को अपनी जीवन शैली में अवश्य शामिल करना चाहिए। अजय गौड़ जनकल्याण पार्क सेक्टर-7 सी में पतंजलि योगपीठ के तत्वावधान में लगाए योग शिविर का शुभारंभ करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। शिविर के आयोजक केसी शर्मा ने बताया कि यह शिविर 21 जून तक जारी रहेगा। इस अवसर पर सतीश वाधवा, राजेश चावला, एनके गर्ग, रामकुमार परिहार, रोहित कौशिक, अहमद मुदगिल, ओमप्रकाश शर्मा, सुभाष चौधरी, एसके गुप्ता, एसएन गर्ग, सक्सेना, अनिल भाटिया, पुष्पा सोलंकी, सुमन चावला, माया कौशिक, बिमलेश यादव, सुरेश मेहंदीरत्ता सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

‘योग को बनायें जीवन का हिस्सा’

भिवानी (हप्र) : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर बुधवार को भीम खेल परिसर में योग पायलट रिहर्सल का आयोजन किया गया। रिहर्सल मेें डीएसपी अनूप कुमार मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। योगाभ्यास की पायलट रिहर्सल में आयुष विभाग के गजानंद शास्त्री, कविता व मदन ने योगाभ्याय करवाया। सूर्य नमस्कार से शुरुआत कर ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन का अभ्यास करवाया। इस दौरान योगाचार्य ने योगासन व प्राणायाम के साथ-साथ योग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की भी जानकारी दी। जिला योग कोऑर्डिनेटर संजय वैद्य व जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. रश्मि शर्मा ने योग प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि योग दिवस के कार्यक्रम को एक कार्यक्रम की तरह सीमित न रखते हुए इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। दिनभर में योग व प्राणायाम के लिए निकाला गया कुछ समय जीवन में नई स्फूर्ति और ऊर्जा का संचार करता है।
जींद (हप्र) : डीसी मोहम्मद इमरान रजा, एडीसी डॉ़ हरीश वशिष्ठ के मार्गदर्शन में पायलट रिहर्सल का आयोजन किया गया। इससे पहले पुलिस लाइन से एकलव्य स्टेडियम तक योग मैराथन का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ डीएसपी रोहतास सिंह ने किया।
एनसीसी के कैडेट्स ने मार्च पास्ट कर पायलट रिहर्सल में मुख्य अतिथि एसडीएम राकेश सैनी की अगवानी की। चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के योग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ़ वीरेंद्र आचार्य और डॉ़ सुमन पूनिया की टीम ने योग विशेषज्ञ गोबिंदा के सहयोग से योग प्रोटोकॉल का अभ्यास व संगीतमय योग प्रदर्शन किया।
सफीदों (निस) :  नये अनाज मंडी के शेड में लोगों को योग का अभ्यास करवाया जा रहा है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए पायलट रिहर्सल का आयोजन किया गया। तहसीलदार राजेश गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित इस पायलट रिहर्सल में 500 ने भाग लिया।
नारनौल (हप्र) : आईटीआई मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हुई पायलट रिहर्सल हुई। योग साधकों को संबोधित करते हुये एसडीएम डाॅ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि अगर हमें अपना तन व मन मजबूत रखना है तो योग को अपनाना होगा।
इस अवसर पर उन्होंने आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से योग मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर डीडीपीओ हरिप्रकाश बंसल, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अजीत यादव, डा सतीश कुमार मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×