मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

देश में हर साल 50 हजार लोग आ रहे ब्रेन ट्यूमर की चपेट में

07:54 AM Jun 08, 2024 IST
चंडीगढ़ में शुक्रवार को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे की पूर्वसंध्या पर पत्रकार वार्ता में जानकारी देते विशेषज्ञ डॉक्टर। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

विवेक शर्मा/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 7 जून
ब्रेन ट्यूमर सभी कैंसरों का लगभग 2 प्रतिशत है। दुनिया भर में हर दिन ब्रेन ट्यूमर के लगभग 500 नए मामलों का निदान किया जाता है और उनमें से अधिकांश वंशानुगत नहीं होते हैं। ब्रेन ट्यूमर हर उम्र में हो सकता है और अब तक इसकी उत्पत्ति का कोई निश्चित कारण नहीं पाया गया है और न ही ऐसे कोई विशिष्ट निवारक उपाय किए गए हैं जो इसे रोकने के लिए किए जा सकें। शुक्रवार को यहां वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे की पूर्वसंध्या पर आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी डॉ. विनीत सग्गर ने साझा की। उन्होंने बताया कि धूम्रपान और अत्यधिक रेडिएशन एक्सपोज़र जैसे पर्यावरणीय खतरों से बचकर ब्रेन ट्यूमर के खतरे को कम किया जा सकता है। न्यूरोसर्जन डॉ. जसप्रीत सिंह रंधावा ने कहा कि ब्रेन ट्यूमर विनाशकारी घाव हैं जो शरीर के नर्व सेन्टर को प्रभावित करते हैं। डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि देश में हर साल 40 से 50 हजार लोगों में ब्रेन ट्यूमर का पता चलता है, जोकि काफी चिंताजनक है। हमारे सभी कार्य, खाने से लेकर बोलने, चलने आदि तक और हमारी सभी भावनाएं, प्यार से लेकर नफरत तक, ब्रेन, रीढ़ और नर्व सेन्टर द्वारा नियंत्रित होते हैं जो आपस में घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं। ब्रेन एक कठोर स्कल में स्थित होता है और स्कल के अंदर टिशू की असामान्य वृद्धि से ट्यूमर का निर्माण होता है जो आसपास के सामान्य टिशूज पर दबाव का कारण बनता है।
न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि अब उन्नत तकनीकों ने न्यूरो विशेषज्ञों के लिए उन क्षेत्रों में उद्यम करना संभव बना दिया है, जिन्हें लंबे समय तक पहुंच से बाहर माना जाता था या जिनमें चोट के जोखिम का स्तर अस्वीकार्य था। न्यूरो नेविगेशन आजकल सभी प्रकार की जटिल न्यूरो सर्जरी के लिए एक पसंदीदा विकल्प बन गया है। डॉ. प्रदीप ने कहा कि न्यूरोनेविगेशनल ने 4-5 वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है और इस प्रकार यह सर्जरी के दौरान एक अत्यधिक प्रभावी उपकरण बन गया है। न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. स्वाति गर्ग ने कहा कि ट्यूमर कैन्सरस या नॉन-कैन्सरस हो सकते हैं। कैंसरयुक्त ब्रेन ट्यूमर, ज्यादातर, ब्रेन पदार्थ (आंतरिक) से उत्पन्न होते हैं और केवल अलग-अलग समय के लिए और उपलब्ध उपचार के सभी विभिन्न तरीकों का उपयोग करने के बाद ही नियंत्रित किया जा सकता है।
दूसरी ओर, नॉन-कैन्सरस ट्यूमर ज्यादातर ब्रेन के आसपास की संरचनाओं (बाहरी) से उत्पन्न होते हैं। उन्हें शल्य चिकित्सा द्वारा सफलतापूर्वक हटाया जा सकता है और एक बार पूरी तरह से हटा दिए जाने के बाद वे अधिकतर दोबारा नहीं होते हैं। उनमें से कुछ का इलाज स्टीरियोटैक्टिक रूप से निर्देशित रेडियोथेरेपी का उपयोग करके प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, खासकर जब ट्यूमर का आकार छोटा हो।

ब्रेन ट्यूमर के शुरूआती लक्षण
बार-बार सिरदर्द होना, चक्कर आना, मतली और उल्टी, फिट आना, मानसिक स्थिति या व्यक्तित्व में परिवर्तन, व्यवहार संबंधी समस्याएं आना। इसके अलावा चलने में अस्थिरता, वाणी संबंधी समस्याएं, एक या अधिक अंगों में कमजोरी या परिवर्तित संवेदना, चेहरे या शरीर के आधे हिस्से में कमजोरी होना, दृष्टि खराब होना। इसके अलावा बोलने और सुनने की क्षमता का कम होना।

Advertisement

Advertisement
Advertisement