मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मतदाता सूचियों में त्रुटियां, चुनाव आयोग पहुंचा विवाद, स्पीकर ने सौंपे दस्तावेज

08:39 AM Aug 03, 2024 IST
चंडीगढ़ में शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल को पत्र और सर्वे दस्तावेज सौंपते स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 2 अगस्त (हप्र)
हरियाणा में मतदाता सूचियों में त्रुटि का मामला गहरा गया है। केंद्रीय चुनाव आयोग तक वोटर लिस्ट में मृतकों व उन लोगों के नाम शामिल होने का मामला पहुंच गया है, जो शहर शिफ्ट कर चुके हैं लेकिन उनके नाम वोटर लिस्ट से हटाए नहीं हैं। पंचकूला विधायक और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता इस मुद्दे को लेकर खुद ही शुक्रवार को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय पहुंचे। गुप्ता ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल को पंचकूला में करवाए गए सर्वे और फर्जीवाड़े की रिपोर्ट पूरे दस्तावेज के साथ पेश की।
इससे पूर्व वे भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त को भी पत्र लिख चुके हैं। सीएम के पूर्व मीडिया एडवाइजर एवं वरिष्ठ भाजपा नेता राजीव जैन भी यह मुद्दा उठा चुके हैं। जैन ने तो अपने पत्र में यहां तक आरोप लगाए हैं कि कई हलकों में 10 से 15 हजार ऐसे लोगों के नाम वोटर लिस्ट में शामिल हैं, जो या तो मर चुके हैं या फिर वे शहर छोड़ चुके हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद वोटर लिस्ट को लेकर भाजपाई गंभीर हुए हैं। पंकज अग्रवाल ने स्पीकर को आश्वस्त किया कि वे इस पूरे मामले की जांच कराएंगे।
गुप्ता ने कहा कि मतदाता सूचियों में बड़ी संख्या में मृतकों और निर्वाचन क्षेत्र छोड़कर जा चुके व्यक्तियों के नाम शामिल हैं। कुछ मतदाताओं के वोट एक से अधिक स्थानों पर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश जारी कर मतदाता सूचियों को अपडेट करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सूचियों में जिस प्रकार की गड़बड़ियां है, उससे लगता है कि ये किसी षड्यंत्र का भी हिस्सा हो सकती है। इस अवसर पर घर-घर जाकर सर्वे करने वाली टीमों के मुखिया भी मौजूद रहे। गुप्ता ने मतदान केंद्र की दूरी का मामला भी मुख्य निर्वाचन आयोग के ध्यान में लाया। उन्होंने कहा कि चंडी मंदिर छावनी क्षेत्र के मतदाताओं के लिए करीब 6 किलोमीटर दूर सेक्टर-6 स्थित स्कूल में मतदान केंद्र स्थापित किया गया। इस दूरी के कारण गत चुनाव में यहां मात्र 11 फीसदी मतदाता ही मतदान करने के लिए पहुंचे। इस पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि चंडी मंदिर छावनी में अलग से मतदान केंद्र स्थापित कर दिया है। स्पीकर ने कहा कि सरकार ने नागरिकों को ऑनलाइन वोट बनवाने की सुविधा दी है, लेकिन कुछ सरकारी अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement