For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पश्चिमी यमुना नहर में कटाव, हरकत में आया प्रशासन

08:25 AM Aug 28, 2024 IST
पश्चिमी यमुना नहर में कटाव  हरकत में आया प्रशासन
नहर के किनारे का दृश्य। -हप्र

करनाल, 27 अगस्त (हप्र)
रेलवे पुल के नजदीक मंगलवार को पश्चिमी यमुना नहर में कटाव शुरू हो गया, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया। किनारे पर कटाव की सूचना मिलते ही प्रशासन हरकत में आया, कटाव आगे न बढ़े, इसे देखते हुए तुरंत ही बचाव कार्य शुरू किया गया। गनीमत रही कि कटाव दिन में शुरू हुआ, अगर रात के समय कटाव होता तो करनाल शहर में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते थे। सिंचाई विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे, नहर के क्षतिग्रस्त किनारे को मजबूत करने के लिए डंपरों से मिटटी मंगवाई गई, मजदूरों ओर मशीनों से क्षतिग्रस्त किनारे की मरम्मत कार्य शुरू किया।
विभाग के अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा बरसात की वजह से नहर में पानी छोड़ा जा रहा हैं, नहर की क्षमता 13 हजार क्यूसिक है जबकि इस वक्त नहर में 12 हजार क्यूसिक से अधिक पानी बह रहा हैं। जिस जगह नहर का किनारा क्षतिग्रस्त हुआ हैं, वहां नहर की चौड़ाई 150 फुट के करीब हैं, जबकि पीछे करीब 200 फुट हैं। इसी वजह से इस जगह पर पानी का तेज बहाव बना हुआ हैं।
सिंचाई विभाग के एक्सईएन रणबीर सिंह ने बताया कि नहर में एकदम से ज्यादा पानी आने की वजह से दिक्कत आई, सीमेंट से बने किनारों में कहीं से पानी घुसा, जिससे नीचे से मिट्टी का कटाव शुरू हो गया। लेकिन समय रहते कटाव को रोक दिया गया। किनारे को ओर अधिक मजबूत बनाने के लिए काम किया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement