For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

समीकरण क्षेत्रवार, सभी दस सीटों के लिए खाका तैयार

07:01 AM Feb 03, 2024 IST
समीकरण क्षेत्रवार  सभी दस सीटों के लिए खाका तैयार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल। - दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 2 फरवरी
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में लोकसभा की दस सीटों के लिए की गई चुनावी तैयारियों को लेकर पार्टी नेतृत्व को विस्तृत रिपोर्ट दी है। उन्होंने सीटवार उम्मीदवारों, स्थानीय समीकरणों सहित हर पहलू पर बारीकी से काम करने के बाद हाईकमान को दसों सीटों के लिए तैयार किया खाका सौंपा है। पार्टी द्वारा लोकसभा क्षेत्रवार होने वाले ‘चुनावी वार’ को लेकर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक को अपनी रणनीति से अवगत करवा दिया है। इस बार के लोकसभा चुनावों में 2019 से भी अधिक सीटें हासिल करने की कोशिश में जुटा भाजपा हाईकमान किसी भी प्रदेश को हल्के में नहीं ले रहा है। नयी दिल्ली प्रवास के दौरान बृहस्पतिवार रात सीएम ने हरियाणा भवन में भाजपा की छोटी टोली के साथ अहम बैठक की। हरियाणा मामलों के प्रभारी बिप्लब कुमार देब, प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी, प्रदेश संगठन महामंत्री फणीन्द्र नार्थ शर्मा व प्रदेश महासचिवों की इस बैठक में चुनावी रणनीति पर मंथन हुआ। इस बैठक के बाद उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। बताते हैं कि शाह ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी अपनी कोठी पर ही बुला लिया। तीनों नेताओं के बीच प्रदेश की सभी सीटों पर बातचीत हुई। शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री ने एक बार फिर जेपी नड्डा से मुलाकात की। नड्डा से मिलने के बाद वह अपनी तैयारियों की रिपोर्ट लेकर पीएम नरेंद्र मोदी से मिले। माना जा रहा है कि इस दौरान चार अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। पहली, लोकसभा चुनाव। फिर, हरियाणा विधानसभा चुनाव भी लोकसभा के साथ की चर्चा। प्रदेश में भाजपा-जजपा गठबंधन को लेकर बातचीत की भी चर्चा है। दोनों पार्टियों का गठबंधन हाईकमान के स्तर पर ही हुआ था। ऐसे में लोकसभा चुनावों में किस तरह से चलना है, इसे लेकर भी मुख्यमंत्री ने नेतृत्व की सलाह पूछी होगी। इसी तरह से प्रदेश में जिन लोकसभा सीटों पर नये चेहरे उतारने की प्लानिंग है, उन पर भी सीएम ने आलाकमान के साथ विस्तार से चर्चा
की होगी।

भाजपा में कई नेताओं की एंट्री संभव

प्रदेश में माहौल को और अपने पक्ष में बनाने के लिए भाजपा द्वारा दूसरे दलों के नेताओं की ज्वाइनिंग के लिए विशेष प्लान बनाया हुआ है। कई चेहरों के साथ बातचीत अंतिम चरण में है। केंद्रीय नेताओं से मुलाकात के दौरान सीएम ने इस संबंध में रिपोर्ट दी। साथ ही, ऐसे चेहरों को लेकर केंद्र की हरी झंडी भी लेने की कोशिश की, जिन्हें भाजपा में ज्वाइन करवाने के बाद उन्हें लोकसभा या विधानसभा चुनाव लड़वाने की योजना है।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की और हरियाणा में चलाई जा रही योजनाओं व विकासात्मक कार्यों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री का दूरदर्शी मार्गदर्शन मुझे सदैव नयी ऊर्जा के साथ ही जन-सेवा की प्रेरणा देता है। 
-मनोहर लाल, मुख्यमंत्री- हरियाणा

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×