मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ईपीएफओ के ऑटो सेटलमेंट कार्य की हुई समीक्षा

06:46 AM May 15, 2024 IST

चंडीगढ़, 14 मई (ट्रिन्यू)
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के ऑटो सेटलमेंट काम की अधिकारियों ने समीक्षा की। इस संबंध में भारत के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव सुश्री सुमिता डावरा ने मंगलवार को ईपीएफओ के आंचलिक कार्यालय, चंडीगढ़ का दौरा किया। उन्होंने पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश अंचल के कार्य निष्पादन की समीक्षा की। पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश अंचल के अधीन 6 क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़, लुधियाना, शिमला, जालंधर, अमृतसर व बठिंडा हैं। इनके तहत 11 जिला कार्यालय आते हैं। समीक्षा बैठक में इन सभी कार्यालयों से प्रभारी अधिकारी भी मौजूद रहे।
ईपीएफओ के मुताबिक डावरा ने इस दौरान ऑटो सेटलमैंट द्वारा दावों के निपटान की भी समीक्षा की। संबंधित प्रक्रिया के तहत अब 50 हजार से एक लाख रुपये तक के दावों का निपटारा भी शुरू हुआ है। इसी अवसर पर एक लाभार्थी सीता को 5,34,566 रुपये का चेक भी प्रदान किया गया। उनके पति बाल किशन का जनवरी में निधन हो गया था। कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 के अंतर्गत एक बार पेंशन लागू होने पर पेंशनर को प्रत्येक वर्ष अपना जीवन प्रमाणपत्र अपडेट करवाना अनिवार्य है। बताया गया कि 650 पेंशनरों की पेंशन पुनः शुरू की जा चुकी है। ऐसे ही 25 प्रयासों पर ई-पुस्तिका ‘एक सकारात्मक पहल’ का विमोचन किया गया।

Advertisement

Advertisement