For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पर्यावरण प्रेमियों ने चौ. बंसीलाल पार्क में किया त्रिवेणी का रोपण

07:31 AM May 31, 2024 IST
पर्यावरण प्रेमियों ने चौ  बंसीलाल पार्क में किया त्रिवेणी का रोपण
भिवानी में शुक्रवार को बंसीलाल पार्क में त्रिवेणी लगाते त्रिवेणी बाबा व अन्य। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 30 मई (हप्र)
देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। कई शहरों में तो तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। भीषण गर्मी के कारण महाराष्ट्र के अकोला में प्रशासन ने सार्वजनिक समारोह पर रोक लगाते हुए 31 मई तक धारा 144 लागू कर दी है।
गर्मी इसलिए बढ़ रही है, क्योंकि कार्बन उत्सर्जन लगातार बढ़ रहा है और ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि पेड़ों की अवैध कटाई जारी है। इसके चलते मौसम का संतुलन निरंतर बिगड़ रहा है तथा गर्मी में अत्याधिक गर्मी और सर्दी में बेहद सर्दी का प्रकोप छाया रहता है, जिसके जिम्मेदार हम सब हैं। यह बात त्रिवेणी बाबा ने स्थानीय हालुवास गेट स्थित चौ. बंसीलाल पार्क में त्रिवेणी लगाने के बाद उपस्थित लोगों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व बताते हुए कही। उन्होंने कहा कि बिगड़ते मौसम के संतुलन को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ पौधरोपण ही उपाय है। हम अधिक से अधिक पौधे रोपित कर व उनके वृक्ष बनने तक देखभाल करके ही अब पर्यावरण असंतुलन को काबू कर सकते हैं।
त्रिवेणी बाबा ने कहा कि भारत-पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर तापमान 55 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। इसलिए अगले 20 वर्षों तक हम सभी को पृथ्वी को बचाने के लिए प्रयास करने होंगे तथा अधिक से अधिक पौधरोपण करना होगा।
इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक पर्यावरण प्रहरी हवलदार लोकराम नेहरा ने कहा कि पौधरोपण पृथ्वी का वह सुरक्षा कवच है जो हमें पर्यावरण असंतुलन से बचाता है। ऐसे में हमें पृथ्वी को बचाने के लिए पौधरोपण को एक राष्ट्रीय आंदोलन बनाने की जरूरत है। इस अवसर पर सुभाष, चंद्रमोहन, प्रेम, राकेश सहित अन्य पर्यावरण प्रेमी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×