For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पर्यावरण संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी : प्रो. टंकेश्वर

10:58 AM Aug 05, 2024 IST
पर्यावरण संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी   प्रो  टंकेश्वर
महेंद्रगढ़ के हकेंवि में पौधारोपण करते कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार। -निस

नारनौल, 4 अगस्त (निस)
पर्यावरण संरक्षण किसी व्यक्ति विशेष या सरकार की जिम्मेदारी न होकर पर्यावरण में रहकर अपना जीवन यापन करने वाले सभी मनुष्यों की है। पर्यावरण संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है तथा इसके लिए हमें सतत प्रयास करने चाहिए। वर्तमान में जिस प्रकार पर्यावरण से संबंधित चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में हम सभी का पर्यावरण के प्रति जागरूक होना आवश्यक है। इसके लिए गैर सरकारी संस्थानों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, सामाजिक संगठनों को भी अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर जनसाधारण को पर्यावरणीय समस्याओं से अवगत करवा कर उनके समाधान के उपाय बताने होंगे, तभी हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित भविष्य कामना कर सकते हैं। यह विचार हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने विश्वविद्यालय के औद्योगिक अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के द्वारा आयोजित ‘पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ‘ अभियान में पौधारोपण करने के बाद व्यक्त किए।
इस मौके पर विश्वविद्यालय में स्कूल आफ लाइफ लोंग लर्निंग के डीन प्रो. पवन कुमार मौर्य ने कहा कि कुलपति के मार्गदर्शन में पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहतरीन प्रयास कर रहा है।
इस मौके पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रेवाड़ी डिवीजन के क्षेत्रीय अधिकारी हरीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा पर्यावरण संरक्षण के प्रयास वर्तमान में बढ़ रहे प्रदूषण की समस्या को हल करने में सार्थक सिद्ध होंगे। इस मौके पर ओरिएंटल कार्बन एंड केमिकल्स लिमिटेड धारूहेड़ा के एचआर हेड अनिल चौहान, विद्यानंद, डॉ. अनूप यादव, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. प्रदीप चौहान, विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी, शोधार्थी उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement