For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

उद्यमियों ने की फायर एनओसी के सरलीकरण की मांग

06:52 AM Aug 08, 2024 IST
उद्यमियों ने की फायर एनओसी के सरलीकरण की मांग
लघु उद्योग संघ का एक प्रतिनिधिमंडल विचित्र सिंह पटियाल व चिरंजीव सिंह ठाकुर के नेतृत्व में फायर आफिसर बद्दी को ज्ञापन सौंपते हुए। -निस
Advertisement

बीबीएन, 7 अगस्त (निस)
बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ इंडस्ट्रियल एरिया में फायर एनओसी न मिलने पर आज बीबीएन के उद्योग संगठनों के पदाधिकारियों ने फायर आफिसर बद्दी को ज्ञापन सौंपा। लघु उद्योग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन व फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज के पदाधिकारियों ने कहा कि जब से केमिकल उद्योग में आग लगी तब से प्रदेश सरकार व बीबीएनडीए एवं फायर विभाग ने अपने नियम इतने सख्त कर दिए कि एनओसी लेना एक पहाड़ सा काम बन गया है। इसी संदर्भ में आज हिमाचल के स्माल स्केल सेक्टर के औद्योगिक संगठन लघु उद्योग संघ का एक प्रतिनिधिमंडल आज अपने चेयरमैन विचित्र सिंह पटियाल व फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज के प्रदेशाध्यक्ष चिरंजीव सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में फायर आफिसर बद्दी हेमराज राणा को मिला। लघु उद्योग संघ प्रवक्ता हरीश खजूरिया ने बताया कि वर्तमान में एमएसएमई सेक्टर में फायर एनओसी लेना एक बड़ा मिशन बन गया है। पूर्व में फायर की प्रोविजनल एनओसी मिल जाती थी तो उद्यमी का काम शुरू हो जाता था लेकिन अब हर जगह यह अनिवार्य कर दिया है कि कोई भी फैक्टरी लाइसेंस लेना है तो उससे पहले फायर एनओसी होना ही चाहिए। इस कारण से न ड्रग लाइसेंस मिल पा रहा है और न ही फैक्टरी लाइसेंस बन पा रहा है। बीबीएन में नए आने वाले वे सूक्ष्म एवं लघु उद्योग हैं जिन्होंने बैंकों से ऋण लेकर कारखाने तो लगा दिए लेकिन फायर एनओसी नहीं मिल पा रही जिससे उनका उत्पादन प्रभावित हो रहा है। इस विषय में फायर आफिसर हेमराज राणा ने कहा कि मानक सरकार ने तय कर रखे हैं और वे उससे बाहर नहीं जा सकते। उनके पास जो नियम पूरे करता है तुरंत उसकी फाइल शिमला भेज देते हैं।
शीघ्र ही उद्योग मंत्री व उद्योग सचिव से मिलेंगे
वहीं दूसरी ओर लघु उद्योग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक राणा ने कहा कि यह गंभीर मसला है कि जो लोग हमारे राज्य में निवेश करने आ रहे हैं उनको एक छोटी सी चीज के कारण कारखाने प्रारंभ करने में दिक्कत आ रही है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में शीघ्र ही प्रदेश के उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान व उद्योग विभाग के प्रधान सचिव से मिलेंगे ताकि फायर एनओसी का सरलीकरण हो सके।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×