मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ट्राईसिटी में दिखा योग का उत्साह, कई जगह हुए कार्यक्रम

07:44 AM Jun 22, 2024 IST
चंडीगढ़ के रॉक गार्डन में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के दौरान विशेष बच्चे अन्य लोगों के साथ योग करते हुए। -ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 21 जून (हप्र)
चंडीगढ़ के नागरिकों ने आज चंडीगढ़ के फेज-3 स्थित रॉक गार्डन के मनमोहक माहौल में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पंजाब के राज्यपाल एवं यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित की गरिमामयी उपस्थिति ने कार्यक्रम के महत्व को और बढ़ा दिया।
प्रशासक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफलतापूर्वक एक दशक पूरे करने पर बधाई दी और धन्यवाद दिया। पुरोहित ने आगे कहा कि उन्हें खुशी है कि हम सभी इस अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन का हिस्सा बन गए हैं। प्रशासक के सलाहकार राजीव वर्मा, डीजीपी सुरेन्द्र सिंह यादव, नगर निगम आयुक्त अनिंदिता मित्रा, स्वास्थ्य सचिव अजय चगती, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, शिक्षा सचिव अभिजीत चौधरी तथा चंडीगढ़ प्रशासन के अन्य गणमान्य अधिकारियों ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर योग कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया। विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 1000 प्रतिभागियों की जीवंत सभा ने योग के अनेक आसन किए, जिससे इस भव्य कार्यक्रम में जान आ गई। चंडीगढ़।विश्व योग दिवस पर भाजपा ने सुबह चंडीगढ़ प्रदेश के सभी जिलों और मंडलों सहित लगभग 100 से अधिक स्थानों परअष्ठांग योग क्रियाएं कर करें योग रहें निरोग का संदेश दिया।
इस दौरान भाजपा के मीडिया समन्वयक संजीव राणा, पार्टी अध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा, वरिष्ठ नेता संजय टंडन भी अन्य भाजपा नेताओं के साथ शामिल हुए। पार्टी के महासचिव अमित जिंदल को योग दिवस के समारोह का संयोजक नियुक्त किया गया, जबकि हुकम चंद, रुचि सेखरी और मीनाक्षी ठाकुर इस कार्यक्रम के सह-संयोजक थे। सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज की एनसीसी व एनएसएस इकाइयों की ओर से शुक्रवार को योग सत्र आयोजित करके दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। कॉलेज में सुबह आयोजित हुए इस योग सत्र में जीजीडीएसडी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा के नेतृत्व में 200 से अधिक छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने भाग लिया। पंजाब यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को योग शिविर के समापन समारोह का उद्घाटन पीयू की वीसी प्रो. रेणु विग ने किया। इस अवसर पर डीयूआई प्रो. रुमिना सेठी, परीक्षा नियंत्रक प्रो. जगत भूषण, प्रो. अमित चौहान (डीएसडब्ल्यू), प्रो. सिमरित काहलों, डीएसडब्ल्यू (डब्ल्यू), प्रो. नरेश कुमार (एडीएसडब्ल्यू) और डॉ. राकेश मलिक, उप निदेशक, शारीरिक शिक्षा एवं खेल तथा फेलो भी शामिल हुए। योग गुरु आचार्य रमन के मार्गदर्शन में 7 दिवसीय योग शिविर के दौरान प्राध्यापक, गैर-शिक्षण और प्रशासनिक कर्मचारी, वार्डन और विद्यार्थियों ने भाग लिया और सुबह 6 से 7 बजे तक योग आसन किए। योग दिवस के अवसर पर आरोग्य विद्या एवं नेचुरोपैथी इंस्टिट्यूट मोहाली ने रोज गार्डन 3 बी 1 मोहाली में पतंजलि योगपीठ के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग का कार्यक्रम आयोजित किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement