मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कर्मियों को मिल रहा था 12 से 30 हजार वेतन, किंगपिन खुद कमा रहे थे करोड़ों!

07:55 AM Jun 27, 2024 IST
Advertisement

मोहाली, 26 जून (हप्र)
मोहाली पुलिस ने मंगलवार को फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश कर 37 लोगों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में यह बात सामने आई कि इस फर्जी कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों को उनके काम के हिसाब से 12 से 30 हजार रुपये वेतन पर रखा हुआ था जबकि खुद किंगपिन करोड़ों रुपये कमा रहे थे। पुलिस सूत्रों के अनुसार मोहाली ही नहीं, गुजरात बैठे किंगपिन ने कई जगह अपने ऐसे फर्जी कॉल सेंटर खोल हुए हैं। मोहाली पुलिस ने अब गुजरात पुलिस से संपर्क किया है और किंगपिन को पकड़ने के लिए एक टीम मोहाली से रवाना भी की गई है। यह एक बड़ा नेक्सस है जो विदेश बैठे लोगों को ठग रहा है।
पूछताछ में यह भी बात सामने आई है कि आरोपियों के हर आफिस में 25 से 30 लोगों का स्टॉफ होता है। वहीं, इस फर्जी कॉल सेंटर में काम करने वाले पकड़े गए युवक युवतियों ने पूछताछ में बताया कि वह केवल यहां ट्रेनिंग ले रहे थे। पुलिस का कहना है कि उक्त सभी लोगों को अच्छे से मालूम था कि यह कॉल सेंटर फर्जी है। इस कॉल सेंटर में हर कर्मचारी की प्रोफाइल सेट की हुई थी। यहां काम करने वाले किसी कर्मचारी को (कॉल करने व उसे अटेंड करने) की ड्यूटी दी गई थी। कोई बैंकर्स बनकर बात करता था, तो किसी को बैंक ब्रांच का अधिकारी बनाया गया था और कोई ई-मेल का रिप्लाई करने की ड्यृटी दे रहा था।
आरोपी फर्जी कॉल सेंटर खोलकर यूएसए के लोगों को पे-पॉल अकाउंट में अवैध ट्रांजेक्शन करने का डरावा देकर करोड़ों रुपये की ठगी मार रहे थे। यह फर्जी कॉल सेंटर प्लॉट नंबर ई-177 कैलाश टावर की पहली मंजिल पर वेबटैप प्राइवेट लिमिटेड के नाम से चल रहा था। पुलिस ने इस फर्जी कॉल सेंटर के 37 लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस को इस फर्जी कॉलसेंटर की इनपुट मिली थी। आरोपियों के खिलाफ फेज-1 थाने में आईपीसी की धारा 406, 420, 120 व आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में फर्जी कॉल सेंटर के मुख्य सरगना व मैनेजर कैविन प्लेट व प्रतीक सहित कुल 37 लोगों को उक्त धाराओं में नामजद किया है। पुलिस ने मौके से 45 लैपटाप, 45 हैडफोन माइक, 59 मोबाइल फोन (दफ्तरी 23 व पर्सनल 36) व एक दिल्ली नंबर मर्सडीज कार बरामद की थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement