मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कर्मचारियों ने खेल एवं सांस्कृतिक मीट में दिखाई प्रतिभा

07:35 AM Oct 16, 2024 IST
सोलन की नौणी यूनिवर्सिटी में आयोजित स्पोर्ट्स मीट के दौरान 100 मीटर दौड़ में हिस्सा लेते वीसी व अन्य अधिकारी।

सोलन, 15 अक्तूबर (निस)
डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के मुख्य परिसर में आज दो दिवसीय विश्वविद्यालय कर्मचारी खेल और सांस्कृतिक मीट का शुभआरंभ किया गया। इस कार्यक्रम में भाग लेने पर छात्रों ने उत्साहपूर्वक अपने शिक्षकों एवं विवि के कर्मचारियों का विभिन्न प्रतिस्पर्धों में हौसला बढ़ाया। इस आयोजन में विभिन्न अनुसंधान स्टेशनों, कृषि विज्ञान केंद्रों और कॉलेजों में कार्यरत विश्वविद्यालय कर्मचारियों से बनी पांच टीमें भाग ले रही हैं। मुख्य परिसर से बागवानी कॉलेज और वानिकी कॉलेज, साथ ही नेरी और थुनाग के बागवानी और वानिकी कॉलेज और प्रशासनिक ब्लॉक के टीमें इस कार्यक्रम में भाग ले रही हैं। कार्यक्रम का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल ने किया। अपने सम्बोधन में प्रो. चंदेल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि विश्वविद्यालय के 39 साल के इतिहास में यह अपनी तरह का पहला आयोजन था। उन्होंने छात्रों और कर्मचारियों दोनों के बीच स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अक्सर पेशेवर प्रतिबद्धताओं और अवसर के आभाव में कर्मचारी अपने खेल और प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।
प्रोफेसर चंदेल ने कहा यह दो दिवसीय कार्यक्रम हमारे कर्मचारियों के लिए रेफ्रेशर ब्रेक और उनकी फिटनेस दिनचर्या का मूल्यांकन करने का मौका प्रदान करता है। उन्होंने फिटनेस और खेल कौशल की संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए आयोजकों, विशेष रूप से डीन छात्र कल्याण और विभिन्न कर्मचारी संघों की भी सराहना की।
कार्यक्रम की शुरुआत मार्च पास्ट के साथ हुई, जिसके बाद डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. केके रैना द्वारा खेल भावना की शपथ दिलाई गई। दो दिनों में टीमें विभिन्न स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिनमें पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए 100, 200 और 400 मीटर दौड़, लंबी कूद, जेवलीन थ्रो और रस्साकशी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, एकल और समूह गीत और समूह नृत्य की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ-साथ बैडमिंटन, टेबल टेनिस, शतरंज, कबड्डी, वॉलीबॉल और क्रिकेट की प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। समग्र विजेता का निर्धारण सभी आयोजनों के संयुक्त परिणामों के आधार पर किया जाएगा।

Advertisement

पहले दिन के परिणाम

वैधानिक अधिकारियों के लिए 100 मीटर की शुरुआती दौड़ में डॉ. मनीष शर्मा, डीन कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर ने पहला स्थान हासिल किया। प्रशासनिक ब्लॉक की टीम से कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल और वित्त नियंत्रक ध्यान सिंह चौहान दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। विभागाध्यक्षों की 200 मीटर दौड़ में डॉ. रजनीश ने जीत हासिल की जबकि डॉ. राकेश शर्मा दूसरे स्थान पर रहे। दोनों ने बागवानी महाविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया। नेरी के डॉ. वीरेंद्र राणा तीसरे स्थान पर रहे। पुरुषों की 100 मीटर दौड़ में, प्रशासनिक ब्लॉक से लकी पहले स्थान पर रहे। वानिकी कॉलेज से विकास और बागवानी से डॉ. सुमित दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। हॉर्टिकल्चर कॉलेज की दीपिका ने महिलाओं की 100 मीटर दौड़ जीती, थुनाग की डॉ. अरुणा और दीपिका क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं। रस्साकशी प्रतियोगिताओं में हॉर्टिकल्चर कॉलेज ने महिला वर्ग में प्रशासनिक ब्लॉक पर विजय प्राप्त की, जबकि वानिकी ने पुरुषों की प्रतियोगिता में नेरी को हराया।

Advertisement
Advertisement