मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

श्री खंड यात्रा जान जोखिम में डाल माइनस तापमान में रास्ता बना रहे कर्मचारी

08:00 AM Jul 08, 2024 IST
जान जोखिम में डालकर शून्य से नीचे तापमान में श्री खंड महादेव के रास्ते में ग्लेशियरों को काट रास्ता बनाने में जुटे वन विभाग के कर्मचारी। -निस

रामपुर बुशहर, 7 जुलाई (निस)
इस वर्ष 14 से 27 जुलाई तक चलने वाली भारत की सबसे कठिन एवं दुर्गम ‘श्री खंड महादेव’ यात्रा में श्रद्धालुओं के लिए वन विभाग के जांबाज कर्मचारियों की टीम माइनस तापमान में ग्लेशियरों को काटकर रास्ता बनाने में जुटी है। वन विभाग की यह टीम अपनी जान जोखिम में डाल कर वन मंडलाधिकारी लूहरी चमन राव के दिशा निर्देश व वनखंडाधिकारी बागा सराहन जितेंद्र वर्मा की अगुवाई में 29 जून से इस कार्य में जुटी हुई है। जगह-जगह पर ग्लेशियरों से श्री खंड महादेव के रास्ते ढके हुए हैं, जिन्हें काटना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है।
वनखंडाधिकारी जितेंद्र वर्मा ने बताया कि उन्होंने श्री खंड महादेव यात्रा मार्ग को खोलने व रास्ते में पड़े ग्लेशियरों को काटने के लिए 35 कर्मचारियों की एक टीम गठित कर मार्ग को खोलने के कार्य को तीन भागों में बांटा हुआ है। इसमें से पहला भाग सिंह गाड से काली टॉप, दूसरा भाग काली टॉप से भीम डवारी व तीसरा व अंतिम भाग भीम डवारी से श्री खंड महादेव तक का है। इन तीनों भागों में वन विभाग की यह टीम यात्रा मार्ग को खोलने में अलग अलग ग्रुपों में जुटी हुई है।
जितेंद्र वर्मा का कहना है कि उन्होंने श्री खंड महादेव जाने वाले इस पूरे रास्ते को यात्रा से पहले 10 जुलाई तक खोलने का लक्ष्य रखा है तथा अभी तक रास्ते खोलने का करीब 90 फीसदी कार्य पूरा किया जा चुका है। इस बीच, डीएफओ लूहरी चमन राव स्वयं श्री खंड महादेव यात्रा के रास्तों को खोलने में जुटे अपने जांबाजों के कार्य का निरीक्षण करने व उनकी हौसला अफजाई करने दुर्गम रास्ता तय कर पहुंचे।

Advertisement

Advertisement