For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ओपीएस को लेकर कर्मचारियों ने फिर किया आंदोलन का ऐलान

08:04 AM Jun 12, 2024 IST
ओपीएस को लेकर कर्मचारियों ने फिर किया आंदोलन का ऐलान
जींद मेंं मंगलवार को आयोजित बैठक में शामिल पेंशन बहाली संघर्ष समिति के सदस्य। -हप्र
Advertisement

जींद (जुलाना), 11 जून (हप्र)
पेंशन बहाली संघर्ष समिति की बैठक मंगलवार को जींद में सिंचाई विभाग परिसर में अनिरुद्ध शर्मा व सुरेंद्र ढुल की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक का संचालन विजयपाल फौजी ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए समिति के राज्य वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनूप लाठर व जिला प्रधान जोगेंद्र लोहान ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले भी लगभग पांच साल से प्रदेश के कर्मचारी आंदोलनरत हैं लेकिन सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस)की बहाली की तरफ कोई उचित कदम नहीं उठाया। पेंशन बहाली संघर्ष समिति हरियाणा द्वारा प्रदेशभर में धरने, प्रदर्शन, भूख हड़ताल, रैलियां की जा चुकी हैं। पिछले वर्ष 19 फरवरी, 2023 को मुख्यमंत्री आवास के घेराव के बाद हरियाणा सरकार द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया था, लेकिन 3 मार्च, 2023 की पहली बैठक के बाद अब तक उस कमेटी की दोबारा कोई बैठक नहीं हुई है। इस कारण कर्मचारियों में भारी रोष है।
उन्होंने बताया कि आंदोलन को जारी रखते हुए आगामी एक सितंबर को पंचकूला में एकत्र होकर प्रदेशभर के कर्मचारी मुख्यमंत्री आवास का घेराव करेंगे। कर्मचारियों का वोट फॉर ओपीएस अभियान भी लगातार जारी रहेगा।
अनूप लाठर ने कहा कि कर्मचारी किसी पूंजीपति परिवार से न होकर एक किसान, गरीब, मजदूर, छोटे दुकानदार और छोटे व्यापारी के परिवार से आता है, जिसका बुढ़ापे में एकमात्र सहारा पेंशन होता है। सरकार के पास अभी भी समय है कि कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा के जिए पुरानी पेंशन बहाल करे अन्यथा आने वाले समय में कर्मचारियों की नाराजगी भारी पड़ सकती है।
उन्होंने कहा कि एक देश में दो विधान नहीं चलेंगे। विधायक और सांसद शपथ लेते ही पेंशन के अधिकारी बन जाते हैं लेकिन कर्मचारी 30 वर्ष की सेवा के बाद भी पेंशन से वंचित रहता है। यहां तक कि विधायक या सांसद एक से अधिक बार विधायक या सांसद बनने पर एक पेंशन की बजाय कई कई पेंशन पाते हैं। बैठक में जसबीर चहल, शमशेर सिंह, पवन मोर, बंटी, अमित, परवीन, सरोज, विशाल आदि मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×