मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

वन्य जीवन संरक्षण पर जोर, वाइल्डलाइफ वीक के समापन पर डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन

12:38 AM Oct 09, 2024 IST

चंडीगढ़, 8 अक्टूबर

Advertisement

महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल, दरिया में वाइल्डलाइफ वीक का समापन बड़े धूमधाम से हुआ। इस अवसर पर पर्यावरण विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से वन्य जीवन पर एक डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने वन्य जीवन के संरक्षण और पर्यावरण की रक्षा के महत्व पर अपने विचार रखे।

प्रतिभागियों ने कहा कि अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाना जरूरी है ताकि वन्य प्राणियों का संरक्षण हो सके। उन्होंने बताया कि वन हमारी प्राकृतिक संपदा हैं, और यदि हमें अपने जीवन में समृद्धि और खुशहाली चाहिए तो हमें पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखना होगा। एक स्वच्छ पर्यावरण ही स्वस्थ जीवन की कुंजी है।

Advertisement

प्रतियोगियों ने यह भी कहा कि पेड़-पौधे अमूल्य हैं और हमें इन्हें अधिक से अधिक संख्या में लगाना चाहिए ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके। उन्होंने फैक्ट्रियों से निकलने वाले कचरे को नदियों और नालों में डालने की प्रवृत्ति की आलोचना की, क्योंकि इससे वन्य प्राणियों की जान को खतरा होता है। विद्यार्थियों ने इस बात पर जोर दिया कि हमारे पूर्वज पेड़-पौधों, पशु-पक्षियों और अन्य जीवों से प्रेम करते थे, और हमें भी उनकी तरह नदियों को प्रदूषित करने से बचना चाहिए। साथ ही हमें जंगली जानवरों के जीवन को प्रभावित करने से भी बचना चाहिए। वन सम्पदा का विकास तभी हो सकेगा जब हम वन्य जीवों की रक्षा के लिए ठोस कदम उठाएंगे।

इस डिबेट प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों में राज, लवप्रीत, रूपांशु और हेमंत को क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। विद्यालय की वाइस प्रिंसिपल अंजू मोदगिल ने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य वन्य जीवन के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना और विद्यार्थियों को इस दिशा में प्रेरित करना था।

 

 

 

 

Advertisement
Tags :
school