मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सही ज्ञान की जरूरत पर बल

09:00 AM May 30, 2024 IST
रोहतक के बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय में बुधवार को आयोजित संगोष्ठी में उपस्थित अतिथि व कुलपति। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 29 मई (हप्र)
बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय तकनीकी संगोष्ठी का कार्यक्रम इंजीनियरिंग संकाय और आईक्यूएसी के सहयोग से बुधवार को विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित किया गया। इसमें प्रौद्योगिकी क्षेत्र में देश की दशा और दिशा के सही ज्ञान की जरूरत पर बल दिया गया। सेमिनार के मुख्य संरक्षक महंत बालकनाथ योगी, कुलाधिपति और संरक्षक बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ) एचएल वर्मा थे। कुलपति ने कहा कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 11 मई को मनाया जाता है। वर्ष 1998 में 11 मई के दिन ही अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री काल में अपना दूसरा सफल परमाणु परीक्षण किया था। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि प्राप्त होने के उपलक्ष्य में ही राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इसी दिन घरेलू स्तर पर तैयार एयर क्राफ्ट हंस-3 ने भी परीक्षण उड़ान भरी थी। वहीं, भारत में त्रिशूल मिसाइल का भी सफल परीक्षण भी इसी दिन किया था। यह दिवस हमारी ताकत, कमजोरियों, लक्ष्य के विचार मंथन के लिए मनाया जाता है।
संगोष्ठी में मुख्य अतिथि प्रो. (डॉ.) सुनीता लूथरा डायरेक्टर ट्रेनिंग व लर्निंग ब्यूरो ए.आई.सी.टी. नयी दिल्ली, प्रो. धमेन्द्र, डीन फैकल्टी ऑफ साइंस और टेक्नोलॉजी गुरुग्राम विश्वविद्यालय, गुरुग्राम ने ‘क्लालिटी ऑफ तकनीकी शिक्षा पर, प्रो. एसपी खटकड़ अमीरेट वैज्ञानिक व पूर्व डीन ऑफ फैकल्टी ऑफ भौतिक विज्ञान एमडीयू रोहतक ने भी ‘साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ पर विचार रखे। प्रोफेसर ओम प्रकाश सांगवान, चेयरमैन डिपार्टमेंट ऑफ सइंस एवं इंजीनियरिंग गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार ने आरटीफिशियल टैक्नीक देश के विकास में कैसे योगदान देता है, पर प्रकाश डाला। वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉ. राहुल तनेजा ने हरियाणा स्टेटस काैंसिल फॉर साइंस इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी, पंचकूला ने आई.पी.आर. और पेटेन्ट, ट्रेडमार्क पर विचार रखे।
इस मौके पर सभी विभागों के अध्यक्ष एवं शैक्षणिक अधिष्ठाता प्रो. नवीन कुमार, कुलसचिव डॉ. मनोज, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. सुधीर मलिक, आईक्यूएसी डायरेक्टर डॉ. दवेंद्र वशिष्ठ, कार्यक्रम के आयोजक प्रो. मुकेश सिंगला, कार्यक्रम के संयोजक डॉ. बनिता, सह-संयोजक डॉ. बिजेंद्रा सिंह, सचिव डॉ. अनिल डूडी, डॉ. सोमवीर, राजीव, सुदेश, दीपिका, राहुल और इंजीनियरिंग संकाय के सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement