मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्रख्यात अिधवक्ता पटवालिया द ट्रिब्यून ट्रस्ट में शामिल होंगे

06:33 AM May 09, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 8 मई (टि्रन्यू)
परमजीत सिंह पटवालिया द ट्रिब्यून ट्रस्ट में एक सदस्य के रूप में शामिल किये गये हैं। वह पिछले 37 वर्षों से विधि विशेषज्ञ के रूप में प्रतिष्ठित रहे हैं।
पंजाब विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक (एलएलबी), पटवालिया ने भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में सेवाएं दी, विभिन्न मामलों में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व किया और कई अति महत्वपूर्ण मामलों पर परामर्श दिया। वर्ष 1987 में एलएलबी की डिग्री प्राप्त करने के बाद पटवालिया ने उसी वर्ष पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया और जल्द ही सिविल, सेवा, शिक्षा, कर तथा कॉर्पोरेट कानूनों के क्षेत्र में व्यापक प्रैक्टिस का अनुभव हासिल किया। वर्ष 2006 में वह 42 वर्ष की आयु में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत हुए। वह देश के सबसे कम उम्र के हाईकोर्ट न्यायाधीश बने, लेकिन उसी वर्ष दिसंबर में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ वकील के रूप में प्रैक्टिस फिर से शुरू करने के लिए न्यायाधीश के पद से इस्तीफा दे दिया। पटवालिया ने विश्व भर की विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय कानून संगोष्ठियों और सम्मेलनों में कई पत्र प्रस्तुत किए हैं। उन्होंने 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मानवाधिकार परिषद के 27वें सत्र में भारत के एक प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया। जाम्बिया के लिविंगस्टोन में 2019 राष्ट्रमंडल विधि सम्मेलन में उन्होंने ‘राष्ट्रमंडल राष्ट्रों में न्यायिक नियुक्ति की प्रक्रिया, विकास और पारदर्शिता’ विषय पर एक पेपर प्रस्तुत किया।
देश के शीर्ष सर्विस और सिविल अिधवक्ताओं में से एक, पटवालिया द ट्रिब्यून ट्रस्ट के बोर्ड में जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल एनएन वोहरा, जस्टिस एसएस सोढी, लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एसएस मेहता और गुरबचन जगत के साथ शामिल होंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement