मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

OpenAI: एलन मस्क ने ‘ओपनएआई' के खिलाफ मुकदमा दायर किया

10:41 AM Aug 06, 2024 IST
Advertisement

लॉस एंजिलिस, छह अगस्त (एपी)

OpenAI: एलन मस्क ने सोमवार को ‘ओपनएआई' और इसके दो संस्थापकों-सैम ऑल्टमैन तथा ग्रेग ब्रॉकमैन के खिलाफ मुकदमा दायर किया। उन्होंने आरोप लगाया कि ‘चैटजीपीटी' निर्माता ने मुनाफा कमाने के बजाय जनता की भलाई के लिए काम करने के अपने मूल उद्देश्यों से विश्वासघात किया है।

Advertisement

नॉर्दर्न कैलिफोर्निया की संघीय अदालत में दायर मुकदमे में मस्क के मामले को ‘‘परोपकारिता बनाम लालच'' बताया गया है। शिकायत के अनुसार, मुकदमे में नामित ऑल्टमैन और अन्य लोगों ने ‘‘जानबूझकर मस्क को धोखा दिया और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से उत्पन्न अस्तित्वगत खतरों के बारे में मस्क की मानवीय चिंताओं को दरकिनार किया।''

मस्क ने 2015 में ओपनएआई की स्थापना होने पर सबसे पहले इसमें निवेश किया था और वह ऑल्टमैन के साथ इसके बोर्ड के सह-अध्यक्ष हैं। मुकदमे में मस्क ने कहा कि उन्होंने लाखों रुपये निवेश किए और ओपनएआई के लिए शीर्ष कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान वैज्ञानिकों की भर्ती की।

मस्क ने 2018 की शुरुआत में इसके बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था। टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मस्क ने जून में बिना कोई वजह बताए ओपनएआई के खिलाफ अपना पहले का एक मुकदमा वापस ले लिया था।

इस मुकदमे में आरोप लगाया था कि मस्क ने ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन के साथ एक समझौता किया था कि वह इस एआई कंपनी को गैर-लाभकारी रखेंगे, जो जनता के फायदे के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करेगी। वहीं, ओपनएआई ने मार्च में मस्क की ओर से भेजे गए ईमेल जारी किए थे, जिनमें उनके मुनाफा कमाने के लिए इस कंपनी को बनाने का समर्थन करने की बात कही गई थी।

Advertisement
Tags :
AIElon MuskHindi NewsInternational newsOpenAIWhat is AIअंतरराष्ट्रीय समाचारएआईएआई क्या हैएलन मस्कओपनएआईहिंदी समाचार
Advertisement