मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जनवरी 2025 तक ऊहल परियोजना चरण तीन से शुरू होगा विद्युत उत्पादन : मुख्यमंत्री

10:52 AM Oct 19, 2024 IST
मंडी में शुक्रवार को ऊहल परियोजना का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू। -निस

मंडी, 18 अक्तूबर (निस)
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जोगिन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र के अपने प्रवास के दौरान ऊहल परियोजना के तृतीय चरण का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी और मौके पर ही सॉवरन गारंटी के रूप में 85 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए। इससे पहले, मार्च 2024 में इस परियोजना के लिए 100 करोड़ रुपए का आवंटन किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले कई सालों से इस परियोजना का कार्य चल रहा है, जिससे इसकी लागत बढ़ गई है। वर्तमान सरकार ने अब इस परियोजना के कार्यों में तेजी लाई है। उन्होंने कहा कि सभी तकनीकी और अन्य जांच करने के बाद दिसंबर के अंत या जनवरी 2025 तक विद्युत उत्पादन शुरू होने की संभावना है। निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए टाटा पावर लिमिटेड को थर्ड पार्टी क्वालिटी कंट्रोल का दायित्व सौंपा गया है। विद्युत उत्पादन शुरू होने से हिमाचल प्रदेश को अतिरिक्त आय प्राप्त होगी।

Advertisement

शानन पावर हाउस का संचालन हिमाचल को सौंपा जाए : सुक्खू
मुख्यमंत्री ने जिला मंडी के जोगिन्द्रनगर स्थित 110 मेगावाट क्षमता के ऐतिहासिक शानन पावर हाऊस का भी दौरा किया। इस दौरान, उन्होंने पावर हाउस के विभिन्न सेक्शन का निरीक्षण किया और अधिकारियों से विद्युत उत्पादन से संबंधित प्रक्रियाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शानन परियोजना का वर्तमान संचालन पंजाब सरकार के पास है और इसकी लीज़ अवधि समाप्त हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार को इस परियोजना को हिमाचल प्रदेश को सौंप देना चाहिए, क्योंकि यह हिमाचल का अधिकार बनता है। उन्होंने बताया कि इस बारे में पंजाब सरकार के साथ बातचीत चल रही है और मामला कोर्ट के विचाराधीन है।

Advertisement
Advertisement