मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बिजली की मांग 2035 तक होगी दोगुनी : मनोहर लाल

06:44 AM Jul 15, 2024 IST
नयी दिल्ली में रविवार को सुशासन सहयोगियों को सम्मानित करते केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल। -ट्रिन्यू
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 14 जुलाई
केंद्रीय ऊर्जा, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान समय में शासन-प्रशासन के सामने आ रही चुनौतियों का सामना करने के लिए नए युवा पेशेवरों का विजन अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि 2035 तक देश में बिजली की मांग दोगुनी हो जाएगी। साथ ही 130 करोड़ परिवारों को मकान उपलब्ध करवाने होंगे। इन बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नए युवा पेशेवरों के विशेष सहयोग की आवश्यकता रहेगी ताकि हम देशभर में नए आयामों को छू सकें।
मनोहर लाल नयी दिल्ली स्थित सुषमा स्वराज भवन में हरियाणा में सुशासन सहयोगी कार्यक्रम (सीएमजीजीए) के 8 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। समारोह में उनके पूर्व सुशासन सहयोगी, हरियाणा के वरिष्ठ अधिकारी, इस कार्यक्रम के निजी क्षेत्र के भागीदार तथा पिछले 15 महीनों से राज्य में काम करने वाले 22 सुशासन सहयोगी उपस्थित रहे।
मनोहर लाल ने कहा, शुरू में मुझे अनुभव नहीं था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कार्य करेंगे तो सीखते जाएंगे। रोहतक में 1996 में आई बाढ़ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं तब वर्तमान के चीफ सेक्रेटरी टीवीएसएन प्रसाद को ही जानता था, जो उस समय रोहतक में उपायुक्त थे। मैंने प्रशासन के साथ मिलकर कार्य किया और सीखा। जब सीएम बना तो देखा कि सरकारी सिस्टम में नियम-कायदे ही नहीं। हमने व्यवस्था बनायी। इसके तहत सीएम फेलोशिप अर्थात सीएमजीजीए कार्यक्रम शुरू किया गया।'
परियोजना निदेशक व मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डाॅ. अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि सुशासन सहयोगी कार्यक्रम सफल रहा। इसके तहत 148 सुशासन सहयोगियों ने विभिन्न सुशासन पहलों को संचालित करने के लिए पूरा सहयोग दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement