For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हिमाचल में महंगी हुई बिजली, विधेयक पारित

08:13 AM Sep 11, 2024 IST
हिमाचल में महंगी हुई बिजली  विधेयक पारित

शिमला, 10 सितंबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने राज्य के घरेलू, व्यावसायिक, औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं को एक और बड़ा झटका दिया है। इस संबंध में विधानसभा ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश विद्युत शुल्क संशोधन विधेयक को विपक्ष के विरोध के बीच ध्वनिमत से पारित कर दिया। इस संशोधन विधेयक के पारित होने के बाद बिजली उपभोक्ताओं पर दूध उपकर और पर्यावरण उपकर लगेगा। इसका असर प्रदेश के सभी वर्गों के बिजली उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।
संशोधनों को उचित ठहराते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार ने पहले शराब पर लगाए गए दूध उपकर से 130 करोड़ रुपये कमाए हैं। सुक्खू ने कहा कि सरकार पहले की व्यवस्था में बदलाव लाने की कोशिश कर रही है, जहां कई मुफ्त चीजें दी जाती थीं। अब सरकार आम आदमी पर बोझ डाले बिना राजस्व बढ़ाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादकों की आर्थिकी को मजबूत करने और किसानों के उत्थान के लिए बिजली पर दूध उपकर लगाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वहीं, पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित करने के लिए उद्योगों पर पर्यावरण उपकर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इन दोनों उपकरों से एकत्र की गई राशि को इन निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए बिजली विभाग के पास जमा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पहले शराब की बोतल पर 10 रुपये का दूध उपकर लगाया जा रहा था, लेकिन अब बिजली खपत पर उपकर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत मामूली पर्यावरण उपकर है, जिसका किसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि छोटी औद्योगिक इकाइयों के लिए दो पैसे, मध्यम के लिए चार पैसे, बड़ी औद्योगिक इकाइयों पर 10 पैसे, स्टोन क्रशर के लिए दो रुपये और इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने पर छह रुपये उपकर के रूप में लिए जाएंगे।
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि जब से सरकार बनी है, तभी से गरीबों पर बोझ डालने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि डीजल की कीमतों में सात रुपये की बढ़ोतरी की गई और 125 यूनिट मुफ्त बिजली बंद कर दी गई, जबकि कांग्रेस ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। विधायक बिक्रम सिंह, रणधीर शर्मा और राकेश जम्वाल ने संशोधन पर बोलते हुए मुख्यमंत्री से कुछ और संशोधन करने और पहले से ही बढ़ी हुई बिजली दरों से जूझ रहे लोगों पर बोझ न डालने का आग्रह किया।

Advertisement

हिमाचल के लोग अमीर, लेकिन सरकार गरीब : सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल के लोग अमीर हैं, लेकिन हिमाचल सरकार गरीब है। उन्होंने बिजली पर उपकर बढ़ाने को लेकर लाए गए विपक्ष के संशोधनों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सरकार आमदनी बढ़ाने का काम कर रही है, लेकिन नेता प्रतिपक्ष गुस्सा हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार बिगड़ी अर्थव्यवस्था को ठीक कर रही है और बिजली उपकर लगाए जाने के बावजूद हिमाचल में बिजली पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड की तुलना में एक रुपए सस्ती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement