मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भीषण गर्मी में बिजली-पानी का संकट

06:41 AM May 28, 2024 IST
पिंजौर के गांव दमदमा में सोमवार को बिजली संकट के विरोध में लोग रोष प्रकट करते हुए। -निस

पिंजौर, 27 मई (निस)
कालका और पिंजौर क्षेत्र के कई गांवों में भीषण गर्मी के मौसम में लोगों को बिजली, पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। गांव दमदमा में गत दिवस बिजली का ट्रांस्फार्मर खराब हुआ था। गांव वासी सारी रात बिना बिजली के रहे। सोमवार को गुस्साए ग्रामीणों ने इकट्ठे होकर सरकार एवं प्रशासन के विरुद्ध रोष प्रकट किया।
गांववासी छिंदर देवी, ममता देवी, सोमा, बिमला, प्यारी, रेखा, निशा देवी, रमा, मिंदरो, सोचा देवी, राजिंदर दमदमा, नरेश दीपू, सोनू, संदीप टिंकू, माया आदि ने बताया कि इस बार तो सर्दियों में भी बिजली की समस्या बनी रही। अब गर्मियों में भी बुरा हाल है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि यदि जल्द ट्रांस्फार्मर न बदला गया तो वे मंगलवार को पिंजौर-मल्लाह रोड को बंद कर ट्रैफिक जाम कर देंगे। उधर गांव मल्लाह में पेयजल सप्लाई करने वाले टयूबवेल की मोटर खराब होने से गांव में आज तीसरे दिन भी पानी न आने से लोग परेशान हो रहे हैं। कालका विधायक प्रदीप चौधरी ने बिजली-पानी दोनों के संकट को लेकर भाजपा सरकार को घेरते हुए कहा कि आजकल लोगों को बिजली की कम वोल्टेज और बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा हैं। साथ ही लोगों को पेयजल समस्या भी झेलनी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि गांव मल्लाह, जबरोट, भोज, राजपुरा, गोलपुरा, घाटीवाला, दून, रायतन के साथ ही पिंजौर, कालका शहरों सहित विधानसभा के कई स्थानों पर लोग भीषण गर्मी में बिजली, पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।
विधायक ने कहा कि मोरनी में जंगलों की आग से कई गांवों में पेयजल सप्लाई की पाइपलाइन खराब हो गई हैं। बिजली के आने का पता और न जाने का पता। बिजली, पेयजल की खराब आपूर्ति व कुप्रबंधन व्यवस्था का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा हैं। ऐसे में मवेशियों के लिए भी पानी की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। शहरों में तो पहले से ही पानी की समस्या बनी हुई है। गांवों में भी लोग पेयजल को लेकर परेशान हो रहे हैं। मोरनी के दुर्गम क्षेत्र में समस्या बहुत ज्यादा गंभीर हैं। जलापूर्ति के समय बिजली गुल होने से लोगों को साथ ही पेयजल संकट का भी सामना करना पड़ रहा है। कई कॉलोनियों में रात के समय कम वोल्टेज की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है । कई घरों में बिजली के उपकरण तक नहीं चल पा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement