For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चुनावी बॉन्ड के आंकड़े सार्वजनिक

06:58 AM Mar 15, 2024 IST
चुनावी बॉन्ड के आंकड़े सार्वजनिक
Advertisement

नयी दिल्ली, 14 मार्च (एजेंसी)
निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को चुनावी बॉन्ड के आंकड़े सार्वजनिक कर दिये। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 763 पेजों की दो सूची डाली गई हैं। एक सूची में चुनावी बॉन्ड खरीदने वालों की डिटेल है। दूसरी सूची में राजनीतिक पार्टियों को मिले बॉन्ड का ब्योरा है। चुनावी बॉन्ड खरीदने वाली कंपनियों में वेदांता, सन फार्मा और भारती एयरटेल सहित कई बड़ी कंपनियों के नाम हैं, जबकि बॉन्ड भुनाने वाली पार्टियों में भाजपा, कांग्रेस सहित लगभग सभी प्रमुख दलों के नाम हैं।
चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई जानकारी 3 मूल्यवर्ग के बॉन्ड की खरीद से जुड़ी है। चुनावी बॉन्ड एक लाख रुपये, 10 लाख रुपये और एक करोड़ रुपये के खरीदे गए हैं। हालांकि, वेबसाइट पर दी गई जानकारी में यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि किस कंपनी ने किस पार्टी को डोनेशन दिया है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद, एसबीआई ने 12 मार्च को आयोग के साथ यह आंकड़े साझा किये थे। शीर्ष अदालत ने निर्वाचन आयोग को उसकी वेबसाइट पर आंकड़े अपलोड करने के लिए 15 मार्च शाम 5 बजे तक का समय दिया था।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की संविधान पीठ ने 15 फरवरी को दिए गए ऐतिहासिक फैसले में अनाम राजनीतिक फंडिंग की इजाजत देने वाली केंद्र की चुनावी बॉन्ड योजना को रद्द कर दिया था। पीठ ने इसे असंवैधानिक कहा था और निर्वाचन आयोग को दानदाताओं, उनके द्वारा दान की गई राशि और प्राप्तकर्ताओं का खुलासा करने का आदेश दिया था।

इन कंपनियों ने खरीदे चुनाव निकाय द्वारा अपलोड किए गए आंकड़ों के अनुसार, चुनावी बॉन्ड के खरीदारों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल एंटरप्राइजेज, टोरेंट पावर, भारती एयरटेल, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स, वेदांता लिमिटेड, अपोलो टायर्स, लक्ष्मी मित्तल, एडलवाइस, पीवीआर, केवेंटर, सुला वाइन, वेलस्पन और सन फार्मा शामिल हैं।
इन दलों ने कैश कराए आंकड़ों के मुताबिक चुनावी बॉन्ड भुनाने वाली पार्टियों में भाजपा, कांग्रेस, एआईएडीएमके, बीआरएस, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस, द्रमुक, जेडीएस, राकांपा, तृणमूल कांग्रेस, जदयू, राजद, आप और समाजवादी पार्टी शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×