मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मतदाता सूची में संशोधन के बाद जम्मू कश्मीर में होंगे चुनाव

12:02 PM Jul 04, 2022 IST
Advertisement

श्रीनगर, 3 जुलाई (एजेंसी)

लोकतंत्र को भारत की आत्मा बताते हुए जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि मतदाता सूची में संशोधन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में निश्चित रूप से चुनाव होंगे और राज्य का दर्जा ‘‘उचित समय’’ पर बहाल होगा।

Advertisement

सिन्हा ने यह टिप्पणी शनिवार देर रात यहां एक कार्यक्रम में की, जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने विधानसभा चुनाव कराने और जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग दोहराई। पूर्ववर्ती राज्य में योगदान के लिए सिंह को सम्मानित करने के मकसद से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

उपराज्यपाल ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और मतदाता सूची में संशोधन शुरू है। इसके बाद निश्चित तौर पर चुनाव होंगे।

जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग का जिक्र करते हुए सिन्हा ने कहा, ‘कई बार यह भी कहा गया है कि (पहले) परिसीमन, फिर चुनाव, फिर उचित समय पर राज्य का दर्जा बहाल होगा। मुझे नहीं लगता कि इसमें शक की कोई गुंजाइश है।’ उपराज्यपाल ने कहा कि सिंह एक सांसद हैं और संसद में सरकार के आश्वासन के महत्व को समझेंगे।

इससे पहले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने उम्मीद जताई कि जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाना एक अस्थायी कदम है, जैसा कि भाजपा ने अनुच्छेद 370 को अस्थायी कदम के रूप से पेश किया था।

विधानसभा चुनाव पर सिंह ने कहा, ‘राजनीतिक प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए। जब भी राजनीतिक प्रक्रिया जम जाती है, समाज भी जम जाता है। इसलिए, हमें उम्मीद है कि राजनीतिक प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और हम एक नया चरण शुरू करेंगे।’

Advertisement
Tags :
‘मतदाताकश्मीरचुनावजम्मूसंशोधनहोंगे
Advertisement