For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चुनावी समर : वार-पलटवार चरम पर

07:04 AM Oct 02, 2024 IST
चुनावी समर   वार पलटवार चरम पर
पलवल में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हरियाणा के कार्यवाहक सीएम नायब सैनी। - प्रेट्र
Advertisement

झूठ के आधार पर टिकी है कांग्रेस : मोदी

देशपाल सौरोत/हप्र
पलवल, 1 अक्तूबर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा की जनता बेहद सूझबूझ वाली है। राज्य की जनता ने हमेशा उसी दल की सरकार बनाई है जो केंद्र में सत्तासीन है। मोदी मंगलवार को पलवल में गदपुरी टोल-प्लाजा के समीप आयोजित जन-आशीर्वाद रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस का पूरा आधार ही झूठ पर टिका है और उसके नेता बिना सिर पैर की बातें कर रहे हैं।
मोदी ने राजा नाहर सिंह व राजा जैत सिंह नागर की वीर धरा को नमन करते हुए कहा कि एक सामान्य कार्यकर्ता के तौर पर उन्होंने हरियाणा की जमीन को देखा है। उन्होंने कांग्रेस पर हमलावर होते हुए कहा कि कांग्रेस को ठगी की लत लग गई है। उसके राज में दलाल और दामाद मालामाल हुए। कांग्रेस ने हिमाचल में झूठ बोला, अब हरियाणा में झूठे वादे बेच रहे हैं।
बतौर पीएम पलवल की धरा पर पहली बार पहुंचे पीएम मोदी का हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने पगड़ी बांधकर स्वागत किया। इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, पूर्व सांसद सुधा यादव, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रामबिलास शर्मा, पलवल से उम्मीदवार गौरव गौतम, होडल से उम्मीदवार हरेंद्र रामरतन, हथीन से मनोज रावत, बल्लभगढ़ से मूलचंद शर्मा, तिगांव से राजेश नागर, पृथला से टेकचंद शर्मा, फरीदाबाद से विपुल गोयल, बड़खल से धनेश अदलक्खा, एनआईटी से सतीश फागना सहित पलवल, फरीदाबाद, गुड़गांव, मेवात व रेवाड़ी से आए भाजपा के 22 प्रत्याशी मुख्यरूप से मौजूद रहे।
रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी दलित विरोधी है। कांग्रेस को लगता था कि दस साल हो गए, अब हरियाणा में दाल गल जाएगी। उन्होंने मध्य प्रदेश और राजस्थान का उदाहरण देते हुए कहा कि चुनाव से पूर्व कांग्रेसी जीत का जश्र मनाने लग गए थे और वोटिंग के दिन कांग्रेस को दिन में तारे दिखा दिए। अब हरियाणा में किसानों व नौजवानों को भड़काने की कोशिश की। हरियाणा में भी धड़ाम होने जा रहा है।

Advertisement

हरियाणा के लोग कांग्रेस को सरकार से सैकड़ों मील दूर रखने वाले हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में कलह मची है। कांग्रेस से सबसे अधिक नाराजगी दलित, पिछड़े व वंचित समाज की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश से देशभक्ति को चूर-चूर करना चाहती है। देशभक्तों की एकता तोड़ने के लिए नए-नए प्रयोग कर रही है।
लोकसभा में भी झूठ के प्रयोग कर रहे हैं। कांगेस की सोच व साजिश को सफल नहीं होना देना, नहीं तो फिर से पर्ची-खर्ची का दौर देखने को मिलेगा। इस अवसर पर पलवल के विधायक दीपक मंगला, युवा मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष यशवीर डागर, पलवल के जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, फरीदाबाद के जिलाध्यक्ष राजकुमार बोहरा सहित काफी संख्या में भाजपा नेता और कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।
प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा की तारीफ करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार सही दिशा में कार्य कर रही है। नायब सैनी के रूप में आज आम व्यक्ति प्रदेश की जनता को मुख्यमंत्री मिला है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब किसानों के घर में दो रुपए मुआवजा का चेक पहुंचा था। जबकि भाजपा सरकार हजारों रुपए की सम्मान निधि उनके बैंक खातों में पहुंचाती है।
प्रधानमंत्री ने किसानों से जुड़ते हुए कहा कि भाजपा सरकार में हरियाणा आज खेती और उद्योग दोनों में शीर्ष राज्यों में अपनी पहचान बना रहा है। औद्योगीकरण का सबसे अधिक लाभ गरीब, किसान और दलितों को मिल रहा है। आज हरियाणा की बेटियां हर क्षेत्र में झंडे गाड़ रही हैं। नमो ड्रोन दीदी के तहत पायलट की ट्रेनिंग की है। ड्रोन पायलट बन रही हैं। लखपति दीदियां बनकर परिवार का सहारा बन रही है। क्षेत्र के विकास को नयी दिशा दे रही है। उन्होंने कहा कि आज पलवल हर क्षेत्र हाईवे में हब बन रहा है। वहीं जेवर एयरपोर्ट का लाभ भी मिलेगा। उन्होंने ऐलान किया कि जल्द ही पलवल तक मैट्रो भी दौड़ेगी।

सही नेतृत्व से दस साल में हरियाणा बढ़ा आगे : नायब सैनी

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि नीति-नीयत और नेतृत्व सही हो तो दस साल में बहुत कुछ हो सकता है। उन्होंने कहा कि भाजपा राज में देश व प्रदेश आगे बढ़ा है। पिछले 6 महीने में लोगों के बीच जा रहा हूं। गरीब के घर जाता हूं। प्रधानमंत्री आवास का बोर्ड, पानी का नल, शौचालय है। इलाज भी आयुष्मान से होता है। उन्होंने पीएम की ओर देखते हुए कहा, ‘आपके नेतृत्व में गरीब के जीवन को बदला है जिसे पिछली सरकार ने अपने हाल पर छोड़ा था। द्वारका एक्स्रपेस-वे, नेशनल हाईवे, मुम्बई एक्सप्रेस-वे, रेवाड़ी में एम्स, झज्जर में एम्स का कैंसर सेंटर, देश की आर्युवेद यूनिवर्सिटी भी हरियाणा में बन रही है। प्रदेश मेंं दस सालों में बदलाव हुआ है। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हुआ है।’ उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस झूठ बोलो और राज करो की नीति करती है। कांग्रेस की गारंटी झूठ की किताब है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्र्रेस के नेता अपने परिवार का घर भरने आते हैं, जबकि प्रधानमंत्री मोदी जब हरियाणा आते हैं तो प्रदेश के भले के लिए आते हैं। उन्होंने धारा 370 की समाप्ति, राम मंदिर का भी जिक्र किया।

Advertisement

कांग्रेस करेगी संविधान की रक्षा : राहुल

सोनीपत व गोहाना में कांग्रेस की चुनावी सभाएं

फोटो : प्रेट्र

हरेंद्र रापड़िया/हप्र
सोनीपत, 1 अक्तूबर
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने फिर आरोप लगाया कि भाजपा 24 घंटे बाबा साहेब के संविधान पर आक्रमण कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी पूरी ताकत से संविधान की रक्षा करेगी।
सोनीपत सेक्टर-15 के हुडा मैदान तथा गोहाना की नयी सब्जी मंडी में मंगलवार को विजय संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित चुनावी सभाओं में राहुल ने कहा कि भाजपा दलितों, पिछड़ों के आरक्षण को खत्म करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, ‘हरियाणा में कांग्रेस का तूफान आने जा रहा है। लड़ाई कांग्रेस और भाजपा के बीच है। भाजपा की बी टीम, सी टीम और उनके द्वारा खड़े किए निर्दलीयों को जनता नकार देगी। भाजपा, आरएसएस में कांग्रेस के सामने खड़े होने का दम नहीं।’
राहुल ने कहा कि भाजपा सरकार अमीर उद्योगपतियों के लोन माफ करती है, निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिये 3 कृषि कानून लागू करती है।
राहुल ने कहा कि भाजपा ने हरियाणा को बेरोजगारी का सेंटर बना दिया है। इसीलिए अपराध बढ़ रहे हैं। गोहाना में मातूराम हलवाई से बदमाशों ने दो करोड़ रुपये की फिरौती मांगी।
उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने गोहाना रेल कोच फैक्टरी मंजूर की जिसे भाजपा सरकार ने छीन लिया। राहुल ने कांग्रेस की ओर से किए गए वादों को फिर दोहराया और कहा कि 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा।
महिलाओं को 2000 रुपये प्रतिमाह और बुजुर्गों को 6000 रुपये बुढापा पेंशन दी जायेगी। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, ‘हरियाणा में भाजपा सरकार ने पीपीपी की आड़ में परिवार परेशान पत्र बना दिया। निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने और ठेका देने के लिये हरियाणा के लाखों परिवारों को परेशान कर दिया गया। कांग्रेस सरकार आने पर परिवार पहचान पत्र खत्म किया जायेगा।
मंगलवार को हरियाणा विजय संकल्प यात्रा ने सोनीपत में कुंडल गांव में प्रवेश किया। उसके बाद गांव सैदपुर चौक, खरखौदा कालूपुर चुंगी होते हुए अनेक स्थानों पर पहुंची। लोगों ने यात्रा का पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, सोनीपत से सांसद सतपाल ब्रह्मचारी, सोनीपत से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र पंवार समेत जिले के सभी 6 प्रत्याशी, पूर्व राजनीतिक सलाहकार प्रो. वीरेंद्र सिंह, पूर्व विधायक सुखबीर फरमाणा, सुरेंद्र दहिया, सुरेंद्र छिक्कारा व मनोज रिढ़ाऊ आदि मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement