For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

थमा चुनावी शोर, अब प्रचार ‘डोर टू डोर’

07:06 AM Oct 04, 2024 IST
थमा चुनावी शोर  अब प्रचार ‘डोर टू डोर’
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 3 अक्तूबर
विभिन्न पार्टियों के नेताओं की 28 दिनों की भागदौड़, रैलियों, जनसभाओं व रोड-शो के बाद बृहस्पतिवार को हरियाणा में चुनाव प्रचार थम गया। राज्य में विधानसभा की नब्बे सीटों के लिए 5 अक्तूबर को मतदान होगा। अब शुक्रवार को उम्मीदवार केवल डोर-टू-डोर ही कैम्पेन कर सकेंगे। प्रदेश के कुल 2 करोड़, 3 लाख, 54 हजार 350 मतदाता 1031 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य निर्वाचन कार्यालय ने प्रदेश में कुल 20 हजार 632 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।
प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ पर सिलसिलेवार पोस्ट में हरियाणा के लोगों को देशभक्त और कांग्रेस को ‘विभाजनकारी’ करार देते हुए कहा कि आज दुनिया भारत की ओर बहुत उम्मीद से देख रही है, लिहाजा वे राज्य में ऐसी सरकार चुनें जो भारत को मजबूती देने की दिशा में  प्रयास करे।
उधर, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नूंह एवं महेंद्रगढ़ में जनसभाएं कीं। नूंह में राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा में भी लड़ाई संविधान बचाने की है। संविधान को कांग्रेस ही बचाएगी। उन्होंने कहा, ‘भाजपा नफरत फैलाती है और कांग्रेस मोहब्बत से चलती है।’

Advertisement

गरजे थे सभी पार्टियों  के दिग्गज
भाजपा की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के अनेक दिग्गजों ने प्रचार किया। वहीं कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, हिमाचल के सीएम सुखविंदर सुक्खू सहित कई नेताओं ने मोर्चाबंदी की।

अब बाजी इनके हाथ में
प्रचार खत्म होने के साथ ही बाजी जनता के हाथ में आ गयी। कुल 2 करोड़ 3 लाख 54 हजार 350 मतदाताओं में 1 करोड़ 7 लाख 75 हजार 957 पुरुष और 95 लाख 77 हजार 926 महिला मतदाता हैं। राज्य में 467 थर्ड जेंडर भी हैं। 18 से 19 आयु वर्ग के 5 लाख 24 हजार 514 युवा मतदाता हैं। 1 लाख 49 हजार 142 दिव्यांग मतदाता हैं। 85 वर्ष से अधिक आयु के 2 लाख 31 हजार 93 मतदाता हैं। राज्य में 100 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाताओं की संख्या 8 हजार 821 है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement