मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

फर्जी दस्तावेजों पर लड़ा चुनाव, महिला सरपंच बर्खास्त

09:01 AM Jan 03, 2024 IST

गुहला चीका, 2 जनवरी (निस )
फर्जी स्कूल प्रमाण पत्र के आधार पर सरपंच पद का चुनाव लड़ने के आरोप में गांव हरिगढ़ किंगन की महिला सरपंच हरबंस कौर को उपायुक्त कैथल ने बर्खास्त कर दिया है।
गांव हरिगढ़ किंगन निवासी रघबीर सिंह ने उपायुक्त कैथल को एक लिखित शिकायत दी थी कि उनके गांव की सरपंच चुनी गई हरबंस कौर ने फर्जी स्कूल प्रमाण पत्रों के आधार पर चुनाव लड़ा था। ऐसे में मामले की निष्पक्षता से जांच करवा हरबंस कौर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।
रघबीर सिंह की शिकायत के बाद उपायुक्त ने पूरे मामले की जांच एसडीएम गुहला को सौंप दी। जांच में हरबंस कौर के स्कूल के सभी दस्तावेजों की गहनता से जांच की गई लेकिन उनमें कई जगह विरोधाभास पाया गया।
सूत्रों के अनुसार जांच के बाद गत 29 दिसंबर को उपायुक्त कैथल ने बीडीपीओ गुहला को पत्र लिख हरबंस कौर को तुरंत गांव हरिगढ़ किंगन के सरपंच पद से हटाने के आदेश दिए और हरबंस कौर से गांव का रिकार्ड वापस ले उसे किसी बहुमत वाले पंच को सौंपने को कहा। इसके साथ ही उपायुक्त ने हरबंस कौर को फर्जी दस्तावेज पर चुनाव लडऩे व झूठा शपथ पत्र देने के आरोप में छह वर्षों के लिए चुनाव लड़ने के अयोग घोषित करते हुए उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 सहित अन्य धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई करने के लिए बीडीपीओ गुहला राजबीर सिंह को निर्देश दिए हैं।

Advertisement

फर्जी दस्तावेज के आधार पर चुनाव लड़ने के आरोपों में गांव हरिगढ़ किंगन की महिला सरपंच हरबंस कौर को उपायुक्त के आदेशों से हटाया गया है। पंचायत का रिकार्ड अपने कब्जे में लेने के लिए ग्राम सचिव को लिखा गया है। एक सप्ताह के अंदर बहुमत वाली किसी भी महिला पंच को गांव की सरपंच का चार्ज दे दिया जाएगा।
राजबीर सिंह, बीडीपीओ गुहला चीका।

Advertisement
Advertisement