मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चुनाव आयोग को मिलीं आचार संहिता उल्लंघन की 75 शिकायतें

11:03 AM Mar 24, 2024 IST
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल।

चंडीगढ़, 23 मार्च (ट्रिन्यू)
लोकसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही चुनाव आयोग के पास आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें पहुंचनी शुरू हो गई हैं। अभी तक आयोग के पास लगभग 75 शिकायतें पहुंच चुकी हैं। आयोग द्वारा आचार संहिता उल्लंघन के लिए सी-विजिल मोबाइल एप पर भी शुरू की है। लेकिन अभी तक आयोग के पास सभी शिकायतें लिखित में पहुंची हैं।
आयोग के पास तीन तरह की शिकायतें पहुंची हैं। इनमें अधिकारियों व कर्मचारियों की पोस्टिंग के अलावा, अधिकारियों व कर्मचारियों की राजनीतिक दलों के साथ नजदीकियों व दीवारों पर होर्डिंग्स व पोस्टर आदि से जुड़ी शिकायतें शामिल हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने शिकायतों पर कार्रवाई भी शुरू कर दी है। शिकायतों को संबंधित विभाग के प्रशासनिक सचिव को भेजा जा रहा है। साथ ही, उस पर कार्रवाई करके रिपोर्ट तलब की जा रही है।
आयोग ने शिकायतों को लेकर अलग से सैल बनाया है ताकि सभी शिकायतों की निगरानी की जा सके। आयोग के पास विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से शिकायतें करके कई अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके मौजूदा स्टेशन से बदली करने की मांग की है। शिकायत करने वालों में अंदरखाने कई कर्मचारी भी शामिल बताए जाते हैं। उनका आरोप है कि ऐसे कई कर्मचारी हैं, जो बरसों से एक ही जगह पर डटे हुए हैं लेकिन सरकार ने उनका तबादला न करके आचार संहिता का उल्लंघन किया है।
इसी तरह से कई शिकायतों में कई अधिकारियों व कर्मचारियों पर आरोप लगाए हैं कि वे राजनीतिक दलों के साथ जुड़े हुए हैं। उन पर ये भी आरोप लगाए जा रहे हैं – अगर ऐसे अधिकारियों की चुनाव में पोस्टिंग होती है तो वे पार्टी विशेष के लिए काम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, उन पर उम्मीदवार विशेष के लिए मतदान करवाने की आशंका भी शिकायतों में जताई है। विभिन्न शहरों, कस्बों एवं गांवों में अभी भी सरकार के पोस्टर व होर्डिंग्स लगे होने की शिकायतें भी आयोग तक पहुंची हैं।

Advertisement

कैलेंडर पर पेपर चिपका कर छिपाई फोटो

आचार संहिता लागू होते ही सभी सरकारी कार्यालयों से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के फोटो हटाए जाने अनिवार्य हैं। जैसे ही चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों की घोषणा की, उसके साथ ही आचार संहिता लागू हो गई। हरियाणा में अधिकांश विभागों से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के फोटो हटाए जा चुके हैं। वहीं अनेक दफ्तरों व सरकारी रेस्ट हाउस में सरकारी कैलेंडर भी लगे हैं। इन कैलेंडर में लगे प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के फोटो पर सफेद पेपर चिपकाए गए हैं। आचार संहिता में ऐसा किया जाना अनिवार्य है।
"राज्य निर्वाचन आयोग के पास आचार संहिता उल्लंघन की अभी तक 75 के लगभग शिकायतें पहुंची हैं। आयोग की ओर से शिकायतों को संबंधित विभागों के प्रशासनिक सचिवों को भेजा जा रहा है। उन्हें निर्देश दिए हैं कि वे शिकायतों पर कार्रवाई करके आयोग में रिपोर्ट भेजें।"  
-अनुराग अग्रवाल, मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा  
Advertisement