For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चुनाव आयोग ने प्रदेश के सात जिलों में बनाए चुनाव आइकॉन

08:32 AM Apr 06, 2024 IST
चुनाव आयोग ने प्रदेश के सात जिलों में बनाए चुनाव आइकॉन
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 5 अप्रैल
भारत के चुनाव आयोग की हिदायतें के तहत अब हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग ने लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए आइकॉन बनाने शुरू कर दिए हैं। चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय स्तर पर अभिनेता राजकुमार राव को आइकॉन बनाया है। प्रदेश स्तर पर भी आइकॉन तय होगा और सभी जिलों में भी चुनाव आयोग आइकॉन बनाएगा। अभी तक सात जिलों में आइकॉन बनाए जा चुके हैं।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बाकी जिलों के डीसी को भी निर्देश दिए हैं कि वे आइकॉन को लेकर जल्द फैसला करें। अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में लोकसभा की 10 सीटों के लिए 25 मई को मतदान होगा।
मतदान अधिक से अधिक हो, इसके लिए अनुराग अग्रवाल ने एक अनूठी पहल करते हुए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए चुनाव आइकॉन फिल्म अभिनेता राजकुमार राव की तर्ज पर अपने-अपने जिलों में आइकॉन बनाने का आग्रह किया था।

निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देश

शुक्रवार को अनुराग अग्रवाल ने उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा का मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक रहा था। परंतु इस बार हमने इसे 75 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी कड़ी में खेल व अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त करने वालों को जिला चुनाव आइकॉन बनाया गया है जो मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे।

Advertisement

पांच वर्ष में एक बार आता है यह पर्व

उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावों के लिए ‘चुनाव का पर्व-देश का गर्व’ को शीर्ष वाक्य बनाया है ताकि नागरिक बढ़-चढ़कर चुनावों में भाग लें। उन्होंने प्रदेश भर के युवा जिनकी आयु 18-19 वर्ष है, जो पहली बार मतदान करेंगे, से आग्रह करते हुए कहा कि युवा जब निर्वाचन प्रक्रिया के साथ जुड़ेंगे तभी वे लोकतंत्र की शक्ति और अपने वोट का महत्व जान पाएंगे। इसलिए युवा इस अवसर को चूकें नहीं क्योंकि 5 वर्षों में एक बार लोकतंत्र का यह पर्व आता है।

ये देंगे जनता को मतदान का संदेश

एशियाई गेम-2023 में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक विजेता पलक को झज्जर जिले की आइकॉन बनाया है। इसी तरह से 19वें एशियाई गेम्स में निशानेबाजी में कांस्य पदक विजेता आदर्श सिंह को फरीदाबाद, 19वें सीनियर पैरा पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली सुमन देवी व भोपाल में हुई नेशनल स्कूल गेम्स में राज्य की टीम की खिलाड़ी याशिका को पानीपत का और 19वें एशियाई गेम्स में निशानेबाजी में रजत पदक विजेता सरबजोत सिंह को अंबाला जिले के लिए आइकॉन बनाया है। इसी प्रकार विश्व चैंपियन में रजत पदक विजेता महिला पहलवान सोनम मलिक को सोनीपत जिले के लिए, ओलंपिक हॉकी ख़िलाड़ी सुरेंदर कुमार को कुरुक्षेत्र जिले के लिए तथा राष्ट्रीय युवा महोत्सव में गायकी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली मुस्कान फतेहाबाद के लिए जिला चुनाव आइकॉन बनाया गया है। अग्रवाल ने अन्य जिलों के उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी अपने-अपने जिलों में चुनाव आइकॉन बनाने के लिए आग्रह किया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×