For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जम्मू संसदीय क्षेत्र पर चुनाव के लिये प्रचार अभियान तेज

07:35 AM Apr 22, 2024 IST
जम्मू संसदीय क्षेत्र पर चुनाव के लिये प्रचार अभियान तेज
Advertisement

जम्मू, 21 अप्रैल (एजेंसी)
उधमपुर लोकसभा सीट पर शुक्रवार को पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने के बाद अब ध्यान जम्मू संसदीय क्षेत्र पर केंद्रित हो गया है, जहां 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद जुगल किशोर शर्मा और विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के उम्मीदवार रमन भल्ला के बीच सीधा मुकाबला है। इस सीट पर 12 निर्दलीय सहित 20 और उम्मीदवार मैदान में हैं। भल्ला कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं। बहुजन समाज पार्टी के जगदीश राज और 'एकम सनातन भारत' दल के अंकुर शर्मा दो अन्य प्रमुख चेहरे हैं, जो जम्मू संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
इस सीट पर कुल 17,80,738 मतदाता हैं, जिनमें 9,21,053 पुरुष, 8,59,657 महिलाएं और 28 तृतीय लिंग के हैं। निर्वाचन क्षेत्र में 2,416 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उधमपुर में 19 अप्रैल को हुए चुनाव में 68 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। इस सीट पर मतदान के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और दो बार के कांग्रेस के पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह सहित 12 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।
जम्मू में उम्मीदवार एवं उनके समर्थक मतदाताओं को लुभाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 16 अप्रैल को जम्मू में एक रैली को संबोधित किया, जबकि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक रोड शो में भाग लिया। जुगल किशोर शर्मा (61) ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जम्मू लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है। जम्मू के बाद अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में 7 मई को, श्रीनगर में 13 मई और बारामूला में 20 मई को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×