For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गांव गुढ़ी में डेंगू के आठ नये मामले, ग्रामीणों में दहशत

11:13 AM Oct 08, 2023 IST
गांव गुढ़ी में डेंगू के आठ नये मामले  ग्रामीणों में दहशत
बाबैन के गांव गुढ़ी में पानी की टंकीयों को चैक करते हेल्थ इंस्पेक्टर सतबीर सिंह व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी।-निस
Advertisement

लाडवा, 7 अक्तूबर (निस)
गांव गुढ़ी मेें फैले वायरल व डेंगू बुखार से दो लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं इस बीमारी ने गांव के कई लोगों को अपनी चपेट में ले रखा है। बीमारी के चलते लोगों की हालत ज्यादा खराब चल रही है, कई लोगों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। कल गांव गुढ़ी के 45 लोगों के जांच के लिए खून के सैंपल लिए गए थे, इन 45 सैंपलों में से आज आठ लोगों की रिपोर्ट में डेंगू की बीमारी पाई गई है। रिपोर्ट के बाद तुरंत ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव गुढ़ी में पहुंची गई। मौके पर हेल्थ इंस्पेक्टर सतबीर सिंह व अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के द्वारा घरों के आसपास जमा गंदगी को साफ करवाया गया व पानी की टंकियों की सफाई करवाई गई।
डा. सोनिया ने बताया कि गांव गुढ़ी में स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद है, जो लोगों को दवाइयां वितरित कर ही है और समय-समय पर लोगों की जांच कर रही है। गुढ़ी के ओमप्रकाश ने बताया कि पिछले कई दिनों से पूरा शरीर में पीड़ा हो रही है और जब लैब पर खून की जांच करवाई तो उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स घट गए हैं। उन्होंने का कि पूरे बदन में दर्द है और पैरों से चला नहीं जा रहा है। हेल्थ इस्पेक्टर सतबीर सिंह ने बताया कि गांव गुढ़ी में डा.सोनिया के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि जो लोग आज पॉजिटिव आए हैं, उनके घर पर जाकर आसपास की सफाई करवाई गई। उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गांव में पोस्टर बांट दिए गए हैं और लोगों को खानपान के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस समय ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें। गांव गुढ़ी में कई लोग कबाड़ी का काम करते हैं। उनके पास टायर, टूटी पानी बाल्टियां व अन्य सामना पड़ा है, जिसमें डेंगू का लारवा पनप रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने गांव की स्थिति को देखते हुए गांव से सामान उठाने के निर्देश दिए हैं।

आज फिर लिए पानी के सैंपल

गांव गुढ़ी में फैले डेंगू बुखार पर रोक लगाने के लिए पब्लिक हेल्थ के फील्ड आपरेटर मनीष द्वारा गांव में पांच अलग -अलग जगहों से पानी के सैंपल लिए गए। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी गांव से पानी के सैंपल लिए गए थे। उन्होंने ने बताया कि जल्द ही इन सैंपलों की रिपोर्ट आ जाएगी।

Advertisement

पब्लिक हेल्थ ने लगाया नया डोजर

गांव गुढ़ी में पानी सप्लाई करने वाले ट्यूबवैल पर पब्लिक हेल्थ द्वारा नया डोजर लगया गया है। ट्यूबवैल आपरेटर धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि ट्यूबवैल पर लगा डोजर पुराना होने के कारण सही ढंग से नहीं चल रहा था। गांव के हालात को देखते हुए पब्लिक हेल्थ द्वारा नया डोजर गांव में लगाया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×