मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आठ व्यावसायिक भवन सील, मारुति कुंज में ढहायी अवैध कॉलोनी

07:56 AM Aug 18, 2023 IST
गुरुग्राम के भोंडसी मारुति कुंज में डीपीटी की जेसीबी एक निर्माणाधीन नयी अवैध कॉलोनी में बने मकान की चारदीवारी को तोड़ते हुए । -हप्र

गुरुग्राम, 17 अगस्त (हप्र)
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डिस्ट्रिक टाउन प्लानर एन्फोर्समेंट की तरफ से बृहस्पतिवार को डीएलएफ फेज एक में सीलिंग अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान करीब आठ व्यावसायिक भवनों को सील कर दिया गया। सीलिंग के दौरान करीब आठ व्यावसायिक गतिविधि संचालकों ने नोन न्यूसेंस गतिविधि नियमावली के तहत परमिशन का आवेदन कर दिया और करीब 12 गतविधि मौके पर खाली पाई गई। डीटीपीई ने बताया कि सीलिंग के दौरान भी कुछ संचालक गतिविधियों को खाली करते पाए गए।
सीलिंग अभियान का असर धरातल पर भी दिखना शुरू हो गया है। लोगों ने अपने मकानों से व्यावसायिक गतिविधियों को हटाना शुरू कर दिया है। डीएलएफ फेज एक में सीलिंग से पहले करीब 12 व्यावसायिक गतिविधि पूरी तरह से बंद हो गई है और कई मकानों में नोन न्यूसेंस नियमावली के तहत संचालित की जा रही गतिविधियों के लिए परमिशन के आवेदन कर दिए गए है।
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के महानिदेशक टीएल सत्यप्रकाश के आदेश पर लाइसेंस कालोनियों के रिहायशी मकानों में चल रही व्यावसायिक गतिविधियों को बंद करने के लिए सीलिंग अभियान चलाया जा रहा है। अब तक 800 से अधिक गतिविधियों को नोटिस और 300 से अधिक गतिविधियों को रिस्टोरेशन के आदेश जारी हो चुके है। विभाग की तरफ से अब यह सीलिंग अभियान लगातार जारी रखा जाएगा।
डीएलएफ फेज एक, दो, तीन, चार, सुशांत लोक एक, दो, तीन, सनसिटी, वाटिका इंडिया नेक्स्ट, साउथ सिटी-एक, दो में अवैध व्यावसायिक गतिविधियों पर विभाग का पूरा फोकस है।
उधर डीटीपी बिनेश कुमार के अनुसार भोंडसी मारुति कुंज में ढाई एकड़ में बन रही नयी कॉलोनी के निर्माण को ध्वस्त कर दिया है 16 डीसी दो सड़के तीन प्लाटों की चारदीवारी तोड़ दी गई है।

Advertisement

इन्हें किया सील

टाउन एंड कंट्री प्लानिंग ने गोल्फकोर्स रोड, सुशांत लोक एक, सनसिटी में सीलिंग करने के बाद बृहस्पतिवार को डीटीपीई ने डीएलएफ फेज एक में सीलिंग अभियान चलाया। सीलिंग में मार्केट रोड 8 ग्राउंड फ्लोर तथा पहली मंजिल, मार्केट रोड-2, मार्केट रोड 11 अर्जुन मार्ग 64 ग्राउंड फ्लोर, अर्जुन मार्ग 66, अर्जुन मार्ग 74 अशोका क्रिसेंट 45 की बेसमेंट को सील कर दिया गया। इन रिहायशी मकानों में व्यावसायिक गतिविधियों के नाम पर प्रापर्टी आफिस, गेस्ट हाउस, कमर्शियल आफिस को सील कर दिया गया।
इसी माह अभी डीएलएफ फेज दो, तीन, चार, सुशांत लोक दो, तीन में सीलिंग अभियान चलाया जाना है। अब तक 50 से अधिक व्यावासायिक गतिविधियों को सील किया जा चुका है। इसी माह करीब 150 व्यावसायिक गतिविधियों को सील करने का टारगेट है। लोगों से बार-बार अपील की जा रही है कि अपनी गतिविधियों को बंद कर लें अन्यथा मौके पर गतिविधि चलते पाए जाने पर सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के महानिदेशक का अवैध व्यावसायिक गतिविधियों पर कार्रवाई को लेकर सख्त आदेश है।
-मनीष यादव, डीटीपी एन्फोर्समेंट

Advertisement
Advertisement