मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ईद मुबारक... ईद मुबारक...

08:45 AM Jun 18, 2024 IST
चरखी दादरी में सोमवार को ईद पर नमाज अदा करते मुस्लिम समाज के लोग। -हप्र

चरखी दादरी, 17 जून (हप्र)
मुस्लिम समाज के लोगों ने एक महीने का रोजा रखने के बाद शहर के रविदास नगर स्थित ईदगाह में नमाज अदा कर ईद-उल-फितर का त्यौहार को मनाया। इस दौरान मुस्लिम समाज ने देश में अमन चैन भाईचारा बना रहे इसके लिए अल्लाह से दुआ मांगी। और इस खुशी के मौके पर बच्चों व बड़ों ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाई दी। ईद-उल-फितर की नमाज अदा करने पहुंचे लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा पुलिस को तैनात किया गया। इस मौके पर मस्जिद पहुंचे सतपाल सांगवान व निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान ने सभी को ईद की शुभकामनाएं दी।
स्वाहिलीन मौलवी ने बताया कि ईद उल अजहा हमें सिखाता है कि हमें अपनी इच्छाओं और भौतिक सुखों को अल्लाह की इच्छा के ऊपर नहीं रखना चाहिए। यह हमें गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने और दूसरे के प्रति दयालु और उदार होने की भी प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि यह त्याग, समर्पण और ईश्वर के प्रति भक्ति का भी त्योहार है। उन्होंने कुर्बानी के महत्व को बताया।

Advertisement

हिसार में सोमवार को एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते विभिन्न समुदायों के लोग। -हप्र

हिसार (हप्र) : मुस्लिम समुदाय के हजारों लोगों ने लाहोरिया लाहोरिया चौक मस्जिद के इमाम हाफिज अब्दुल जब्बार की की नुमाइंदगी में नमाज अदा कर देश की खुशहाली, अमन-चैन, आपसी सौहार्द और भाईचारे की मजबूती के लिए दुआएं मांगी।
मुस्लिम समाज के लोगों को इबादत/प्रार्थना के लिए शहर में कोई ईदगाह मस्जिद की सुविधा नहीं है जिसके कारण उन्हें खुले आसमान के नीचे सार्वजनिक पार्क में ईद की नमाज अदा करनी पड़ती है। काफी सालों से समुदाय की सरकार और प्रशासन से मांग रही है कि उन्हें इबादत के लिए ईदगाह और छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए छात्रावास के लिए जगह मुहैया करवाई जाए परंतु खेद का विषय है कि मौजूदा और पूर्व सरकारों सहित स्थानीय प्रशासन द्वारा समुदाय की इस मांग को गंभीरता से नहीं लिया। उक्त बात सामाजिक कार्यकर्ता नूर मोहम्मद ने ईद उल अजहा के मौके पर शहर के क्रांतिमान पार्क में आयोजित ईद समारोह के उपलक्ष्य पर कही। हजारों की संख्या में शहरी और देहाती क्षेत्रों से पहुंचे हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद दी।

भिवानी में सोमवार को एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते बच्चे। -हप्र

भिवानी (हप्र) : मस्जिद कमेटी प्रधान जोरावर अली ने कहा कि ढ़ाणा रोड ईदगाह में सुबह ईद की नमाज अता की गई। अबुल रहमान ने ईद की नमाज अता करवाई। ईद-उल-अजहा को हजरत इब्राहिम की कुर्बानी की याद में मनाया जाता है। हजरत इब्राहिम अल्लाह के हुक्म पर अपनी वफादारी दिखाने के लिए अपने बेटे इस्माइल की कुर्बानी देने को तैयार हो गए थे। जब हजरत इब्राहिम अपने बेटे को कुर्बान करने के लिए आगे बढ़े तो खुदा ने उनकी निष्ठा को देखते हुए इस्माइल की कुर्बानी को दुंबे की कुर्बानी में परिवर्तित कर दिया। इस्लाम धर्म की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हजरत इब्राहिम अल्लाह के पैगंबर थे। इस अवसर पर हनीफ अली, बंटी अली, आमिर खान, अब्दुल अली, नथु अली, मोनू खान, राजेश खान, नूरा हाफिज अली, डॉ. रणवीर आदि मौजूद रहे।

Advertisement

मंडी अटेली (निस) : रेलवे स्टेशन के समीप अटेली में सोमवार को ईद-उल-अजाह बकरीद की नमाज अदा की गई। अटेली मस्जिद के मौलाना शादीर हुसैन इमाम ने बताया कि इस मौके पर देश में अमन-चैन व भाई-चारे के साथ सभी की सलामती के लिए दुआएं मांगी गयी। मुस्लिम धर्मावलंबियों को बकरीद पर मौलवी ने विशेष संदेश देकर सलामती की दुआ मांगी। क्षेत्र की अटेली कस्बें में एकमात्र मस्जिद होने के कारण आस-पास के गांवों के लोग यहां आकर नमाज अदा करते हैं। नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे ने गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी गई। बता दें कि नमाज अदा के लिए खूंदरोठ, भोजवास, पड़तल, कांटी, खेड़ी, कुंजपुरा, बोचडिय़ा, दौंगड़ा सहित अनेक गांवों से मुस्लिम धर्मावलंबियों ने नमाज अदा कर अमन-चैन का संदेश दिया।

Advertisement