For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम में एसटीपी शोधित पानी के छिड़काव से राहत की कोशिश

07:53 AM May 29, 2024 IST
गुरुग्राम में एसटीपी शोधित पानी के छिड़काव से राहत की कोशिश
Advertisement

गुरुग्राम,28 मई (हप्र)
प्रतिदिन पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासियों को राहत दिलाने की दिशा में नगर निगम गुरुग्राम लगातार कार्य कर रहा है। इसके तहत विभिन्न सड़कों पर टैंकरों के माध्यम से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के शोधित पानी का छिड़काव लगातार किया जा रहा है।
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा जारी निर्देशों की पालना में नगर निगम की बागवानी शाखा के अधिकारी व कर्मचारी क्षेत्र में पानी का छिड़काव कर रहे हैं। प्रतिदिन टैंकरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। कार्यकारी अभियंता (बागवानी) मनोज कुमार के अनुसार बुधवार से टैंकरों की संख्या में और अधिक बढ़ोतरी कर दी जाएगी तथा 3 एंटी स्मॉग गन भी क्षेत्र की सड़कों पर पानी का छिड़काव करने के लिए लगा दी जाएंगी।
उन्होंने बताया कि बुधवार को उनकी टीम द्वारा न्यू कॉलोनी मोड़ से पटौदी चौक, सिविल लाइंस, राजीव चौक से चार सात चौक, न्यू रोड़, पटौदी चौक से कादीपुर, पटौदी चौक से बसई चौक, ओल्ड दिल्ली रोड, एमजी रोड़ सहित अन्य सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया। ज्ञात हो कि जब जमीन पर पानी का छिड़काव किया जाता है तो यह वाष्पित होता है और ठंडा प्रभाव छोड़ता है। इसके अलावा पानी के छिड़काव से तापमान में कमी आने के साथ ही प्रदूषण में सुधार लाने में भी मदद मिलती है।
जानकारों के अनुसार लोग गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि गर्मी में पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर में पानी का कमी हो जाती है। लोग अधिक से अधिक पानी और शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें तथा बिना किसी कारण के दोपहर में बाहर ना घूमें। अगर किसी काम से बाहर जाना भी है, तो खुद को अच्छे से कवर करके ही बाहर जाएं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×