For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रिटर्निंग ऑफिसर का जलाया पुतला, किया विरोध प्रदर्शन

07:13 AM Feb 07, 2024 IST
रिटर्निंग ऑफिसर का जलाया पुतला  किया विरोध प्रदर्शन
चंडीगढ़ में मंगलवार को युवा कांग्रेस ने सेक्टर 35 में एकत्र होकर मेयर चुनाव में कथित धांधली के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया। -रवि कुमार
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 6 फरवरी (हप्र)
चंडीगढ़ युवा कांग्रेस के अध्यक्ष मनोज लुबाना ने अपने साथियों के साथ आज सेक्टर 35 में एकत्र होकर मेयर चुनाव में रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह का पुतला जलाकर विरोध किया। कार्यकर्ताओं ने मौके पर ‘लोकतंत्र के हत्यारे’ के नारे लगाए। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर मसीह ने हमारे देश की चुनावी प्रक्रिया को बेहद शर्मसार किया है। विरोध प्रदर्शन राजीव गांधी भवन में पुतले पर कालिख पोतने के साथ शुरू हुआ, जिसे बाद में भाजपा कार्यालय तक मार्च किया जाना था और जलाया जाना था। हालांकि, पुलिस ने सेक्टर 35 की ट्रैफिक लाइटों पर बैरिकेड लगा दिए, जिससे प्रदर्शनकारियों को वहीं पर विरोध प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
चंडीगढ़ में मेयर चुनाव 30 जनवरी को हुए थे और अनिल मसीह पर लगातार चुनावी प्रक्रिया की हत्या करने के आरोप लग रहे हैं। चुनाव के दिन से कई वीडियो साक्ष्य सामने आए हैं जिनमें कथित तौर पर पीठासीन अधिकारी को मतपत्रों से छेड़छाड़ करते हुए दिखाया गया है। प्रदर्शन के दौरान नवदीप सिंह, मनीष राय, हरमन जस्सर, जतिन मेहता, परतीक, मंजूर खान और अंश उपाध्याय भी मौजूद थे।
आप ने निकाला कैंडल मार्च
मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में कथित धाुधली के आरोप में आज आम आदमी पार्टी ने भी सेक्टर 22 अरोमा होटल से सेक्टर 23 तक कैंडल मार्च निकाला। इसमें सहप्रभारी आप चंडीगढ़ डॉ. एसएस आहलूवालिया, वरिष्ठ नेता मीना शर्मा, आभा बंसल, सुखराज संधू, पार्षद कुलदीप कुमार, जसवीर सिंह लाडी, दमनप्रीत सिंह, रामचन्द्र यादव, प्रेम लता, मनोवर, सुमन शर्मा, जसविन्दर कौर, नेहा मुसावत और योगेश ढींगरा के अलावा बड़ी संख्या में वॉलन्टियर शामिल हुए।
रिटर्निंग अधिकारी को मिले कड़ी सजा: रोहित जैन
अम्बाला शहर (हप्र) : चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बैलेट पेपर से गड़बड़ी करने वाले रिटर्निंग अधिकारी को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए ताकि कोई और व्यक्ति इस गरिमा वाले पद पर होते हुए लोकतंत्र का उपहास ना उड़ा सके। प्रदेश कांग्रेस के पूर्व कोषाध्याक्ष रोहित जैन एडवोकेट ने बैलेट पेपर से छेड़छाड़ करने के आरोपी रिटर्निंग अधिकारी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इस रिटर्निंग अफ सर को सजा मिलनी चाहिए।

कांग्रेस ने 10 फरवरी तक मांगे आवेदन

Advertisement

प्रदेश कांग्रेस की बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की। -हप्र

मंगलवार को चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव में चंडीगढ़ सीट पर उम्मीदवारी के लिए आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया। यह जानकारी देते हुए कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष एचएस लक्की ने बताया कि आवेदन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी शाम 4 बजे तक रहेगी। बैठक मेें इसके अलावा इस मौके पर हाल ही में संपन्न मेयर चुनाव और आगामी संसदीय चुनाव में आगे की रणनीति बनाने के लिए भी वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। लक्की के अनुसार भाजपा और उसके मनोनीत पार्षद अनिल मसीह के कथित गलत कामों को उजागर करने के लिए आने वाले दिनों में विरोध प्रदर्शनों की एक श्रृंखला आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

बंसल ने भाजपा को आड़े हाथो लिया

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मेयर चुनाव में हुई कथित धांधलियों पर चुनाव अधिकारी अनिल मसीह को आड़े हाथ लेने पर कांग्रेस के पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल ने कहा है कि वे तो सिर्फ एक मोहरा हैं, जो पहले भाजपा के लिए मसीहा बना और अब भाजपा के लिए बलि का बकरा भी बनेगा। मेयर चुनाव में हुए लोकतंत्र के कत्ल के लिए अब अकेले अनिल मसीह को दोषी ठहरा दिया जाएगा, जबकि असल में इस पूरी गेम को चलाने वाले भाजपा के कई बड़े चेहरे हैं। बंसल ने ये भी मांग की है कि जब मेयर चुनाव में हुई धांधली और भाजपा के षड्यंत्र के सबूत सबके सामने आ चुके हैं, तो भाजपा के मेयर को एक दिन भी और उस पद पर रहने की इजाज़त नहीं मिलनी चाहिए।

वोट रद्द करवाने वालों पर भी दर्ज हो केस : आहलूवालिया

मनीमाजरा (चंडीगढ़) (हप्र) : गत 30 जनवरी को चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में भाजपा के मनोनीत पार्षद अनिल मसीह (पीठासीन अधिकारी) और पार्षदों द्वारा की गई लोकतंत्र की हत्या को सब के सामने लाने के लिए आज आम आदमी पार्टी चंडीगढ़ की ओर से बड़ी स्क्रीन पर वीडियो चलाकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई। कॉन्फ्रेंस को पंजाब जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड के चेयरमैन और सह-प्रभारी आप चंडीगढ़ डॉ. एसएस आहलूवालिया ने संबोधित किया। डॉ. एसएस आहलूवालिया ने चुनाव वाले दिन का वीडियो दिखाते हुए कहा कि वीडियो में साफ दिख रहा है कि उस दिन 20 वोट आप और कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार कुलदीप कुमार को और 16 वोट बीजेपी को गए। भाजपा के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के महासचिव, मनोनीत पार्षद एवं पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह ने जानबूझ कर भाजपा प्रत्याशी को जिताने के लिए पेन चलाकर कुलदीप कुमार के 8 वोट खारिज कर दिए, जो कैमरे में कैद हो गया है। उन्होंने आगे कहा कि नगर निगम चुनाव में बीजेपी द्वारा पूरी साजिश के तहत लोकतंत्र की हत्या की गयी है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ की जनता भाजपा को कभी माफ नहीं करेगी, भाजपा द्वारा की गई लोकतंत्र की हत्या की सजा उन्हें दिलाकर रहेगी।

अब भाजपा चल रही चालें : मान

जीरकपुर (हप्र) : चंडीगढ़ मेयर चुनाव के मुद्दे पर मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि अगर देश के लोकतंत्र को बचाना है तो हमें सुप्रीम कोर्ट जाना होगा और हमें उम्मीद है कि सच्चाई सामने आएगी। मेयर चुनाव को लेकर मान ने फैसले का स्वागत किया। मान ने कहा कि हमें उम्मीद है की सुप्रीम कोर्ट में सच्चाई की जीत होगी। मान ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि विरोधी अपने कर्मों से हारे हैं। कहा कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव का वीडियो सामने आने के बाद अब भाजपा चालें चल रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×