For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शिक्षाविदों ने दिया ‘एक कक्षा-एक किताब ऑल-इन-वन’ फार्मूला लागू करने पर जोर

10:27 AM Aug 29, 2024 IST
शिक्षाविदों ने दिया ‘एक कक्षा एक किताब ऑल इन वन’ फार्मूला लागू करने पर जोर
गुरुग्राम में बुधवार को सूर्या फाउंडेशन द्वारा आयोजित गोष्ठी में नयी शिक्षा शिक्षा नीति पर मंथन करते पदमश्री जयप्रकाश अग्रवाल। -हप्र

गुरुग्राम, 28 अगस्त (हप्र)
समाज के प्रत्येक वर्ग तक शिक्षा को सुलभ तरीके से पहुंचाने के उद्देश्य के साथ सूर्या फाउंडेशन द्वारा नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर मंथन के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में शिक्षाविदों ने ‘एक कक्षा-एक किताब ऑल-इन-वन’ फार्मूला लागू करने पर जोर दिया।
सूर्या फाउंडेशन के चेयरमैन पद्मश्री जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि बच्चों के बस्ते का बोझ और मानसिक तनाव कम किया जाए। फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे ‘शिक्षा थिंक टैंक’ के माध्यम से सभी विषयों को समेकित कर ‘एक कक्षा-एक किताब ऑल-इन-वन’, फार्मूले से सूर्य भारती पुस्तकें बनाई गई हैं।
प्रो. एचएल शर्मा की अगुवाई में देश के जाने-माने शिक्षाविदों प्रो.चंद्रभूषण, गंगादत्त शर्मा, प्रभाकर द्विवेदी, शांति स्वरूप रस्तोगी, टीआर गुप्ता, डॉ. गुज्जरमल वर्मा, प्रो. डीपी नय्यर जैसे अनेक विषय विशेषज्ञों ने कई वर्षों की मेहनत करके ये पुस्तकें बनाई हैं। इन पुस्तकों में शिक्षण की सभी बातों का ध्यान रखा गया है। खेल-खेल में पढ़ाई कैसे कराई जा सकती है, इस विषय पर विशेष बल दिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement