मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भारतीय मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रणाली समय की मांग : मोदी

06:35 AM Feb 12, 2024 IST
झाबुआ में रविवार को जनजातीय सम्मेलन में लोगों से बातचीत करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। साथ हैं मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव। -प्रेट्र
Advertisement

टंकारा (गुजरात), 11 फरवरी (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारतीय मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रणाली समय की मांग है और आर्य समाज विद्यालय इसका केंद्र रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से इसका विस्तार कर रहा है। इन प्रयासों से समाज को जोड़ना हमारा दायित्व है।
मोदी ने आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती के अवसर पर गुजरात के मोरबी जिले में उनके जन्मस्थल टंकारा में आयोजित एक कार्यक्रम को डिजिटल माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने कहा, स्वामी दयानंद सरस्वती ने उस समय भारतीय समाज से वेदों की ओर लौटने का आह्वान किया था, जब लोग गुलामी में जकड़े हुए थे और देश में अंधविश्वास फैला हुआ था। मोदी ने कहा कि महर्षि दयानंद न केवल एक वैदिक ऋषि थे, बल्कि राष्ट्र चेतना के ऋषि भी थे। उन्होंने वेदों की तार्किक व्याख्या की, रूढ़ियों पर खुलकर हमला किया और यह बताया कि भारतीय दर्शन का वास्तविक स्वरूप क्या है।
मोदी ने आर्य समाज से 21वीं सदी के मौजूदा दशक में नयी ऊर्जा के साथ राष्ट्र निर्माण का कार्य करने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘डीएवी (दयानंद एंग्लो वैदिक) महर्षि दयानंद की एक जीती जागती स्मृति और प्रेरणा है। हम महर्षि दयानंद को श्रद्धांजलि देने के लिए इसे सशक्त करना जारी रखेंगे।’ प्रधानमंत्री ने स्वामी दयानंद की ‘कर्मभूमि’ हरियाणा को निकटता से जानने और वहां काम करने का अवसर मिलने को अपना सौभाग्य बताया।

‘लूट और फूट कांग्रेस की ऑक्सीजन’

झाबुआ (एजेंसी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार आदिवासियों के हितों के लिए काम कर रही है, जबकि विपक्षी कांग्रेस को सिर्फ चुनाव के समय ही गांव, गरीब और किसान याद आते हैं। प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में 7,550 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद झाबुआ जिले में आदिवासी समुदाय के सदस्यों की एक जनसभा संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस जब सत्ता में रहती है तो लोगों को लूटने का काम करती है और जब सत्ता से बाहर होती है तो लोगों को लड़वाने का काम करती है। लूट और फूट कांग्रेस की ऑक्सीजन है।’ मोदी ने यह भी कहा कि वह लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार करने के लिए झाबुआ नहीं आए हैं, बल्कि हालिया विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश में मिले जबर्दस्त समर्थन के लिए लोगों को धन्यवाद देने के खातिर एक सेवक के रूप में आए हैं। उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि भाजपा का कमल चुनाव चिह्न निश्चित रूप से अपने दम पर 370 का आंकड़ा पार कर जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement